लुधियाना. पंजाब के लाडोवाल टोल प्लाजा पर एक बार फिर किसानों और टोल प्लाजा कंपनी के बीच तनाव की स्थिति बनने की संभावना है. पहले भी बढ़ती टोल दरों के विरोध में किसानों ने लंबे समय तक टोल प्लाजा फ्री करवा धरना दिया था, लेकिन पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रशासन ने बलपूर्वक टोल फिर से शुरू करवा दिया.

अब टोल प्लाजा कंपनी ने किसान संगठनों द्वारा बनाए गए किसानों के कार्ड स्वीकार करना बंद कर दिया है और उनसे भी टोल वसूलना शुरू कर दिया है. इसके अलावा, टोल प्लाजा के कर्मचारी आम जनता के साथ भी दुर्व्यवहार कर रहे हैं.
इस पर नाराज किसानों ने रविवार को लाडोवाल टोल के मुद्दे पर नूरपुर बेट के गुरुद्वारा साहिब में एक बैठक की. भारतीय किसान मजदूर यूनियन और बीकेयू दोआबा द्वारा आयोजित इस बैठक में निर्णय लिया गया कि यदि किसानों के कार्ड फिर से स्वीकार नहीं किए गए और कोई समाधान नहीं निकला, तो 18 अगस्त को फिर से टोल फ्री करवाया जाएगा.

किसानों ने चेतावनी दी है कि इस दौरान किसी भी तरह का नुकसान होने पर जिम्मेदारी टोल प्लाजा कंपनी और पुलिस प्रशासन की होगी. भारतीय किसान मजदूर यूनियन के प्रधान दिलबाग सिंह ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद एनएचएआई ने जबरन टोल चालू करवा लिया, लेकिन अब किसानों के कार्ड बंद कर दिए गए हैं और उनसे भी टोल वसूला जा रहा है. इसके साथ ही, आम लोगों के साथ भी अनुचित व्यवहार हो रहा है.