लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने है। इसे लेकर सियासी हलचल तेज हो गई। सभी राजनीतिक दल तैयारियों में जुट गए हैं। समाजवादी पार्टी ने 6 सीटों पर प्रभारियों के नाम का ऐलान किया है। जिसके बाद माना जा रहा था कि कांग्रेस के हिस्से सिर्फ 4 सीट आएगी, लेकिन सोमवार देर रात कांग्रेस ने भी पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी। कांग्रेस के इस फैसले के बाद उपचुनाव की सियासी लड़ाई भी अब दिलचस्प हो गई है।

सोमवार को समाजवादी पार्टी ने 6 विधानसभा सीटों पर प्रभारियों की नियुक्ति की है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी के वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को चुनावी समर में प्रभारी बनाया है। शिवपाल सिंह यादव को अंबेडकर नगर की कटेहरी ,अयोध्या की बहुचर्चित सीट मिल्कीपुर से अवधेश प्रसाद और लाल बिहारी यादव, सपा सांसद वीरेंद्र सिंह को मिर्जापुर की मझवां विधानसभा का प्रभारी, चंद्रदेव यादव को मैनपुरी की करहल विधानसभा, इंद्रजीत सरोज को फूलपुर और राजेंद्र कुमार को सीमामऊ का प्रभारी बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: उपचुनाव में भाजपा को मात देने सपा की टीम तैयार, पार्टी के वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को मिला विधानसभा का प्रभार

कांग्रेस से इन्हें मिली जिम्मेदारी

कांग्रेस ने सीसामऊ में अमेठी सांसद किशोरी लाल शर्मा, मीरापुर में सांसद इमरान मसूद, कुन्दरकी में सांसद राकेश राठौर, गाजियाबाद में तनुज पूनिया, मझवां में विधायक वीरेंद्र चौधरी, फूलपुर में सांसद उज्जवल रमन सिंह, कटेहरी में नसीमुद्दीन सिद्दिकी, मिल्कीपुर में अखिलेश प्रताप सिंह, खैर में राजकुमार रावत और करहल में रामनाथ सिकरवार को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

ये भी पढ़ें: UP Assembly by-elections : कांग्रेस ने की पर्यवेक्षकों की नियुक्ति, पूर्व मंत्री, सांसद से लेकर पूर्व विधायक तक सब मैदान में

यूपी में होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के प्रभारी नियुक्त करने पर यह स्पष्ट था कि वह 6 सीटों पर इलेक्शन लड़ेगी। सपा की सूची के बाद माना जा रहा था कि कांग्रेस के लिए चार सीटों छोड़ी गई हैं, लेकिन कांग्रेस ने सभी 10 सीट पर पर्यवेक्षक उतार दिए हैं, जिससे मामला दिलचस्प हो गया है।

UP की इन सीटों पर होने हैं उपचुनाव

करहल विधानसभा
मिल्कीपुर विधानसभा
कटेहरी विधानसभा
कुंदरकी विधानसभा
सीसामऊ विधानसभा
गाजियाबाद विधानसभा
खैर विधानसभा
फूलपुर विधानसभा
मझवां विधानसभा
मीरापुर विधानसभा