Vinesh Phogat: आज पता चल जाएगा कि भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को मेडल मिलेगा या नहीं, क्योंकि कुछ ही घंटों बाद कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) अपने फैसला सुनाने वाला है.

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 खत्म हो गया है. अब भारतीय दल वतन लौट रहा है. दल की वापसी 13 अगस्त यानी आज होने वाली है. आज का दिन स्टार रेसलर विनेश फोगाट के लिए बेहद अहम है, क्योंकि आज ही उनके सिल्वर मेडल को लेकर फैसला भी आना है. यह जानकारी बीते रविवार को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने दी थी. इसलिए माना जा रहा है कि विनेश 14 अगस्त तक स्वदेश लौट सकती हैं.

पहले रिपोर्ट्स आयी थीं कि CAS शनिवार को 9:30 बजे अपना फैसला सुनाएगा, लेकिन फिर कोर्ट ने इसकी समय सीमा बढ़ा दी थी. विनेश के केस में 9 अगस्त को CAS ने 3 घंटे तक सुनवाई हुई थी. जिसमें वो खुद वर्चुअली मौजूद रहीं थीं.  भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की तरफ से सीनियर वकील हरीश साल्वे ने विनेश का पक्ष रखा है. अब देखना होगा कि उन्हें मेडल मिलता है या नहीं. बताया जा रहा है कि रात 9.30 बजे फैसला आएगा.

100 ग्राम की वजह से घोषित हुई थीं अयोग्य

दरअसल, 50 kg वेट कैटेगरी के गोल्ड यानी फाइनल मैच से पहले विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा था, इसलिए उन्हें अयोग्य घोषित करार दिया गया था. इसके बाद विनेश ने जॉइंट सिल्वर मेडल की मांग की है.

CAS ने जानिए क्या कहा?

विनेश फोगाट केस में कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) का कहना है कि ‘हम विनेश के केस में प्रक्रियाएं तेजी से कर रहे हैं, लेकिन उनकी अपील पर एक घंटे में फैसला देना संभव नहीं है. इस मामले में पहले यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग का पक्ष सुना जाना जरूरी है. फैसला डॉक्टर एनाबेल बेनेट को करना है’

विनेश के पक्ष में क्या दलीलें दी गई हैं?

  1. सुनवाई के दौरान खेल कोर्ट में विनेश के पक्ष में कहा गया कि 100 ग्राम वजन बहुत कम है. यह एथलीट के वजन के 0.1% से 0.2% से ज्यादा नहीं है. यह गर्मी के मौसम में इंसान के शरीर के फूलने से भी आसानी से बढ़ सकता है, क्योंकि गर्मी के कारण इंसान की जीवित रहने की जरूरत की वजह से शरीर में ज्यादा पानी जमा होता है.
  2. कोर्ट में ये भी कहा गया है कि विनेश को एक ही दिन में 3 कॉम्पिटिशन लड़ने पड़े. इस दौरान एनर्जी को मेंटेन करने के लिए भी उन्हें खाना पड़ा.
  3. भारतीय पक्ष की तरफ ये बात भी उठाई गई कि खेल गांव और ओलिंपिक गेम्स के एरीना के बीच की दूरी और पहले दिन फाइट के टाइट शेड्यूल की वजह से विनेश को वजन घटाने का पर्याप्त टाइम नहीं मिला.

गोल्ड मिलने की थी उम्मीद

भारतीय स्टार रेसलर विनेश से देश को गोल्ड की उम्मीदें थीं. उन्होंने 6 अगस्त को महिला रेसलिंग के 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में जगह बनाई थी. इसके लिए उन्होंने तीन पहलवानों को चित किया था. अब बारी थी फाइनल की, जिसमें गोल्ड मिलना था. ऐसे में  रेसलिंग नियम के मुताबिक मैच की सुबह रेसलर का वजन मापा जाता है. जब विनेश का वजन चेक किया गया तो 100 ग्राम ज्यादा निकला. इसलिए वे फाइनल से बाहर हो गईं.