अयोध्या। रामनगरी अयोध्या में झूलोत्सव का भव्य आयोजन किया जा रहा है, ये आयोजन 19 अगस्त तक जारी रहेगा। इस अवसर पर रामलला सदन में भगवान रामलला के लिए एक विशेष झूला तैयार किया गया है। जिसे वृंदावन के 10 कलाकारों ने एक साल की मेहनत से बनाया है। इस झूले की लागत करीब 2 करोड़ रुपए है, जिसमें 140 किलो चांदी और 700 ग्राम सोने का उपयोग किया गया है। झूला 10 फीट ऊंचा, 8 फीट चौड़ा और 4 फीट गहरा है। इसे देवी-देवताओं की आकृतियों और सोने से नक्काशी के साथ सजाया गया है।

आज झूले पर विराजित होंगे रामलला

आज शाम भगवान श्री रामलला और उनके तीनों भाइयों को इस झूले पर विराजित किया जाएगा। साथ ही, गुजरात में तैयार किए गए विशेष सोने-चांदी और हीरे से बने मुकुट को भी पहनाया जाएगा, जिसका डिजाइन दक्षिण भारतीय परंपरा पर आधारित है।

अमेरिका से आए भक्त

अयोध्या में इस झूलन उत्सव में शामिल होने के लिए अमेरिका समेत कई देशों से भक्त पहुंचे हैं, और रामनगरी के 50 से अधिक प्रमुख आचार्य भी इस आयोजन में शामिल होंगे। धार्मिक अनुष्ठान के बाद भगवान श्रीराम, माता जानकी और उनके भाइयों लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न को झूला झुलाया जाएगा। इस दौरान भजन गायन होगा और भगवान को विशेष माला पहनाई जाएगी।

रामलला सदन में भव्य समारोह


रामलला सदन के महंत स्वामी राघवाचार्य ने बताया कि इस आयोजन के दौरान पूरे साल की भूल-चूक का प्रायश्चित भी किया जाएगा। अयोध्या के लगभग 1,000 मंदिरों में इस झूलन उत्सव का आयोजन हो रहा है, और रामलला सदन में भव्य समारोह हो रहे हैं। यह सदन राम मंदिर से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है और करीब 300 साल पुराना माना जाता है। मान्यता के अनुसार, त्रेता युग में इस स्थान पर भगवान श्रीराम और उनके भाइयों के संस्कार किए गए थे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m