राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया गया। इस दौरान सीएम डॉ मोहन यादव ने देश के विभाजन पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि किसी देश को लंबी यात्रा करना है तो इतिहास से सबक लेना जरूरी है। देश के राष्ट्रवादी मुसलमानों को याद नहीं रखा गया, हमसे अच्छा तो इंडोनेशिया है, जहां के नोट पर हमारे भगवान की फोटो है।

बुधवार को भोपाल के सरोजिनी नायडू शासकीय कन्या महाविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया है। सीएम मोहन ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और विभाजन का दर्ज सहने वाले नागरिकों को सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि धर्म के आधार पर हुआ देश का विभाजन भारतीय इतिहास का एक काला अध्याय था।

ये भी पढ़ें: ‘मुस्लिम लीग के षड्यंत्रों के कारण’, CM मोहन बोले- देश आजाद तो हुआ, लेकिन लाहौर हाथ से चला गया, बंटवारा हो गया

CM बोले- इतिहास से सबक लेना चाहिए

सीएम ने कहा कि इजराइल 2 हजार साल पहले अपनी भूमि से अलग हो गया था। लेकिन इजराइल के लोग आज भी एक निश्चित दिन एकत्रित होते है और अपनी भूमि पर जाने का निश्चय करते है, लेकिन 2 हजार साल होने के बाद भी वो दिन नहीं आया। हम सबको गले लगाते है, यह हमारी भावना है। पृथ्वीराज सिंह चौहान ने कई बार अपने शत्रु को माफी दी। पृथ्वीराज सिंह चौहान के बाद भी कई घटनाएं हुई है। हमें उन सब घटनाओं से सबक लेना है। सिंध पर किस तरह से कब्जा किया गया, किस तरह से साजिश रची गई थी, यह हमे याद रखना चाहिए, ये आज के कलेक्टर अंग्रेजों के कलेक्शन एजेंट थे।

उन्होंने कहा कि विदेश में हुए खलीफा आंदोलन में कांग्रेस ने नादानी करते हुए अपनी टांग अड़ाई थी, जिससे विभाजन की नीव पड़ी थी। हमारे देश के अंदर राष्ट्रवादी मुसलमानों को याद नहीं रखा गया। हमसे अच्छा तो इंडोनेशिया है, वहां के नोट पर हमारे भगवान की फोटो आज भी है। उनकी एयरलाइन का नाम गुरूडा है। जो हम से कटा उसका कोई भला नहीं हुआ। बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान इसके उदाहरण है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m