रोहित कश्यप, मुंगेली. जिला प्रशासन द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पूर्व स्वतंत्रता-तिरंगा रैली का आयोजन किया गया. यह रैली आगर खेल परिसर से प्रारंभ होकर दाऊपारा चौक होते हुए जिला कलेक्टोरेट स्थित जनदर्शन कक्ष में समाप्त हुई. इस रैली में एनसीसी, एनएसएस, स्केटिंग के विद्यार्थीगण, विभिन्न खेलों के खिलाड़ी, स्कूलों और महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं सहित सैकडों की संख्या में लोगों ने भारत माता की जय, हर-हर तिरंगा, घर-घर तिरंगा, जय जवान, जय किसान का नारा लगाते हुए भारत की आजादी में योगदान देने वाले वीर सपूतों एवं स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया.

इस अवसर पर कलेक्टर राहुल देव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  गिरिजाशंकर जायसवाल, सहित प्रशासनिक अधिकारी-कर्मचारी भी रैली में शामिल हुए.

कलेक्टर ने बांधा समा… देखें वीडियो…

रैली के समापन के अवसर पर कलेक्टर ने जनसमुदाय को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि भारत की आजादी के दिन देश भर में उत्साह और देशभक्ति का माहौल होता है. लोग इस दिन जश्न मनाते हैं और स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं. आज तिरंगा रैली के दौरान बहुत अच्छा माहौल रहा. प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय के मंशानुरूप ‘‘हर घर तिरंगा’’ अभियान को भी सफल बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है. कलेक्टर ने ‘‘कर चले हम फिदा जान-ओ तन साथियों, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’’ गीत के जरिए समा बांधा और देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत होकर देश की सेवा में कार्य करने जनसमुदाय को प्रेरित किया.

आजादी में योगदान देने वाले वीर सपूतों के बारे में जानना जरूरी : SSP

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हम सभी को देश की आजादी में योगदान देने वाले वीर सपूतों के बारे में जरूर जानना चाहिए. उन्होंने विद्यार्थियों से आजादी की लड़ाई में भाग लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के संबंध में प्रश्न पूछा और कहा कि यह आजादी स्वतंत्र विचारों की है. हमारे वीर सपूत इसी के लिए लड़ाई लड़े, ताकि हम अपने विचारों और सोच को स्वतंत्र रूप से व्यक्त कर सके. उन्होंने विद्यार्थियों को कौशल विकास के लिए प्रेरित किया और कहा कि जब आप सशक्त होंगे, तभी देश सशक्त होगा. आप सभी देश के भविष्य है, देश के विकास में योगदान अवश्य दें.

कलेक्टर ने विद्यार्थियों को वितरण किया तिरंगा झंडा, दिलाया शपथ

कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने भी देशभक्ति गीत गाकर अपने विचारों को व्यक्त किए. कलेक्टर और एसएसपी ने एनसीसी, एनएसएस, स्केटिंग और देशभक्ति गीत गाने वाले विद्यार्थियों को पुष्पगुच्छ प्रदान कर सम्मानित किया. साथ ही तिरंगा झंडा वितरण करते हुए ‘‘हर घर तिरंगा, घर-घर तिरंगा’’ अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया. उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय को तिरंगा फहराने, स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर सपूतों की भावना का सम्मान करने और भारत के विकास और प्रगति के लिए खुद को समर्पित करने शपथ भी दिलाया.