खडूर साहिब से सांसद और NSA के तहत डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह के पिता तरसेम सिंह आज लुधियाना पहुंचे. उन्होंने कहा कि सभी सिखों को श्रीमुखी समिति की वोट बनवानी चाहिए. उन्होंने कहा कि जागरूक होने की जरूरत है क्योंकि जागरूक लोगों की संख्या कम रही है.

अमृतपाल सिंह के पिता तरसेम सिंह ने खडूर साहिब की जीत में योगदान देने के लिए लुधियाना वासियों का धन्यवाद किया. वहीं उन्होंने अपील की कि श्रीमुखी समिति की चुनावों के लिए जो सिख योग्य हैं, उन्हें अपनी वोट बनवानी चाहिए. उन्होंने कहा कि इसके लिए अभी और जागरूकता की जरूरत है.

अमृतपाल को हो सकता है खतरा

अमृतपाल के पिता ने डर व्यक्त किया कि सांसद बनने के बाद अब अमृतपाल सिंह को नुकसान पहुँचाने की कोशिश की जा सकती है. उन्होंने कहा कि जहां अमृतपाल सिंह बंद हैं, उस जेल में अब नशा तस्करों को भेजा जा रहा है, जिससे अमृतपाल को खतरा हो सकता है.

मान्यता यह है कि अमृतपाल सिंह का परिवार विभिन्न जत्थेबंदियों के साथ मिलकर आगामी श्रीमुखी समिति के चुनावों की तैयारी कर रहा है. यहाँ उल्लेखनीय है कि श्रीमुखी समिति के चुनाव 2011 से लटके हुए हैं. इस बार 2024 में श्रीमुखी समिति का बजट 1 हजार करोड़ रुपये से अधिक रखा गया है और उम्मीद जताई जा रही है कि समिति के चुनाव जल्द होंगे.

सिखों की सर्वोच्च संस्था SGPC

SGPC (श्रीमुखी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति) सिखों की सर्वोच्च संस्था है जो गुरुद्वारों की सेवा और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है. इसका अधिकार क्षेत्र देश के कई राज्यों तक फैला हुआ है. SGPC चुनावों में वोटर बनने के लिए 18 साल से अधिक होना आवश्यक है. इसके अलावा, सिख होना अनिवार्य है. इसके बाद महिलाओं और पुरुषों को सिख गुरुद्वारा एक्ट, 1925 की धाराओं के तहत वोटर के रूप में पंजीकृत किया जाता है.

SGPC का संचालन SGPC के अध्यक्ष द्वारा किया जाता है. SGPC गुरुद्वारों की सुरक्षा, वित्त, सुविधा के रख-रखाव और धार्मिक पहलुओं का प्रबंधन करती है और सिख गुरु साहिबानों की शस्त्रों, हस्तलिखितों और प्राचीन एवं पवित्र कलाओं का प्रबंधन करती है.

16 नवंबर 1920 को हुई थी स्थापना

15 नवंबर 1920 को अमृतसर में श्री अकाल तख़्त साहिब के पास सभी सिखों की एक आम बैठक बुलाई गई. सिखों ने अपनी निर्धारित बैठक की और 16 नवंबर को 175 सदस्यों की एक बड़ी समिति चुनी और इसका नाम श्रीमुखी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) रखा. जिसे गुरुद्वारों की सेवा और प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई.

इस समिति की आवश्यकता क्यों पड़ी?

इस समिति के गठन का उद्देश्य गुरुद्वारों की व्यवस्था को सुधारना था. क्योंकि अंग्रेजों के समर्थक महंतों ने गुरुद्वारों में कई ऐसी रीति-रिवाजों की शुरुआत कर दी थी जो सिखी के मूलभूत सिद्धांतों के खिलाफ थे. इसके अलावा बहुत कम लोग जानते हैं कि श्रीमुखी समिति ने जातिवाद और छूत-अछूत के खिलाफ भी लंबी लड़ाई लड़ी है. आज़ादी से पहले जात-पात चरम पर था और गुरुद्वारों में भी दलितों के साथ भेदभाव होता था. श्रीमुखी समिति की पहली बैठक 12 दिसंबर 1920 को अकाल तख़्त में हुई. श्रीमुखी समिति ने निर्णय लिया कि सिख मर्यादा के अनुसार गुरुद्वारों में दलितों के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाएगा.