भोपाल। CM डॉ मोहन यादव कल यानी 15 अगस्त को रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा कर सकते हैं। राजधानी भोपाल में होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न विभाग में खाली पदों को लेकर ऐलान करने सकते हैं।

दरअसल, सभी विभागों से रिक्त पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव वित्त विभाग की अनुमति से कर्मचारी चयन मंडल और राज्य लोक सेवा आयोग को भेजने के लिए कहा गया है। जानकारी के मुताबिक, एमपी में डेढ़ लाख से अधिक पद विभिन्न विभाग और जिला संवर्गों में खाली हैं। वैसे तो सरकार ने स्वास्थ्य संस्थाओं के लिए 46 हजार 491 पद तीन साले में भरने की मंजूरी दे चुकी है।

इन पदों पर होनी है भर्ती

इसी इसी तरह उच्च शिक्षा के लिए डेढ़ हजार और पुलिस आरक्षक के साढ़े सात हजार पदों पर भर्ती होनी है। स्कूल शिक्षा विभाग में 19 हजार शिक्षकों की भर्ती होनी है। बैकलाॅग के आठ हजार पद भी रिक्त हैं। इसके अलावा जल संसाधन सहित सभी विभागों को रिक्त पद भरे जाने हैं। सूत्रों की मानें तो स्‍वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में सीएम सरकारी पदों पर भर्ती के साथ स्वरोजगार के माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की घोषणा कर सकते हैं।

सीएम इस विषय को लेकर देंगे ब्यौरा

सीएम मोहन राजस्व के लंबित मामलों के निराकरण के लिए चलाए गए महा अभियान से लेकर अपर मुख्य सचिव और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशकों को संभागीय प्रभारी बनाने सहित सुशासन के लिए उठाए अन्य कदमों का ब्यौरा भी देंगे। यह भी बताया जाएगा कि थाने, जिला, संभाग की सीमाओं में परिवर्तन करने के लिए आयोग गठित किया जा रहा है।

लगभग दो लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना

इसके अलावा मुख्यमंत्री प्रदेश में निवेश के माध्यम से रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी भी अपने संदेश में देंगे। सरकार का जोर इस बात पर है कि ऐसे उद्योगों को प्रोत्साहित किया जाए, जिसमें रोजगार के अवसर अधिक से अधिक निर्मित हो। अभी तक निवेश के जो प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, उनके धरातल पर उतरने से लगभग दो लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m