Vinesh Phogat Petition Dismissed: हरियाणा की रहने वाली भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट की पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल की अपील से जुड़ा एक बड़ा अपडेट सामने आया है. ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने 14 अगस्त को उनकी अपील खारिज कर दी। फोगाट को फाइनल से पहले ओवरवेट होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इस निर्णय के बाद उन्होंने CAS में अपील की थी।

बता दें कि एक ही दिन में प्री-क्वॉर्टर फाइनल, क्वॉर्टर फाइनल और सेमीफाइनल जीतने के बाद विनेश फोगाट महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में पहुंच गई थीं। लेकिन फाइनल की सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से अधिक पाया गया, जिससे उन्हें फाइनल और मेडल दोनों से चूकना पड़ा। उसी शाम को उन्होंने खेल पंचाट का दरवाजा खटखटाया और दो मांगें रखीं।

विनेश ने फाइनल से कुछ घंटे पहले कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स को लिखा था कि उनका वजन दोबारा जांचा जाए और उन्हें फाइनल खेलने की अनुमति दी जाए। इस अपील को कोर्ट ने स्वीकार नहीं किया और कहा कि फाइनल शुरू होने वाला है, इसलिए सब कुछ तय हो चुका है। दूसरी अपील में विनेश ने कहा था कि उन्होंने सेमीफाइनल तक जीत हासिल की है, इसलिए उन्हें संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल मिलना चाहिए, लेकिन CAS ने उनकी अपील को ठुकरा दिया। CAS के इस फैसले के बाद भारतीय ओलंपिक समिति की अध्यक्ष पीटी उषा ने नाराजगी जताई है।

भारत कुश्ती में जीत सकता था 6 और मेडल

CAS के फैसले से पहले भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा था कि ‘भारत कुश्ती में 6 और मेडल जीत सकता था, लेकिन पिछले 15-16 महीनों में खेल में जो उथल-पुथल मची, उसे देखते हुए हमने कई मेडल खो दिए। हमें उम्मीद है कि खेल कोर्ट का फैसला हमारे पक्ष में होगा। WFI चाहता है कि फैसला भारत के पक्ष में हो, क्योंकि यह देश का मेडल है, किसी का व्यक्तिगत मेडल नहीं। इसे भारत की पदक तालिका में जोड़ा जाएगा। खेल की श्रेणी खिलाड़ी का व्यक्तिगत निर्णय है। उस वजन को बनाए रखना भी खिलाड़ी पर निर्भर करता है। WFI अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि वजन बढ़ना और कम होना खिलाड़ी के शरीर पर बहुत बुरा असर डालता है। विनेश को हंगरी में विदेशी कोच के साथ ट्रेनिंग सहित हर वह सुविधा दी गई, जिसकी उसने मांग की थी।’

हम विनेश का गोल्ड मेडलिस्ट की तरह की करेंगे स्वागत – महावीर फोगाट

विनेश के ताऊ महावीर फोगाट ने कहा है कि हम विनेश का गोल्ड मेडलिस्ट की तरह की स्वागत करेंगे। जिस खिलाड़ी के साथ इतने बड़े स्तर पर ऐसा बर्ताव हो जाता है, वह खिलाड़ी संन्यास जैसा फैसला ले लेता है। पेरिस से लौटने पर विनेश को पूरा परिवार मनाएगा और 2028 के ओलिंपिक के लिए तैयारी शुरू करेंगे।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक