महिंद्रा एंड महिंद्रा ने लंबे इंतजार के बाद Mahindra Thar ROXX को लॉन्च कर दिया है. लेटेस्ट 5 डोर थार 12.99 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च हुई है. कई दिनों से कंपनी नई 5 डोर थार रॉक्स की झलक दिखा रही थी. लेकिन अब इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं. 5 डोर थार रॉक्स की कीमत का खुलासा हो गया है. भारत में इसका मुकाबला 5 डोर मारुति सुजुकी जिम्नी और फोर्स गुरखा से होगा.
महिंद्रा की नई थार रॉक्स मौजूदा 3 दरवाजों की थार से कई मामलों में अलग है. इसका लुक और स्टाइल को 3 डोर थार से जुदा किया गया है. फीचर्स और एडवांस्ड ऑफ-रोड कैपेसिटी के साथ यह थार से बेहतर एसयूवी है. महिंद्रा ने इसके प्राइस का ऐलान कर दिया है. इसके बारे में ज्यादा जानकारी का खुलासा बाद में किए जाएगा. थार रॉक्स के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के बारे में यहां पढ़ें.

कितना बदला एसयूवी का एक्सटीरियर

एक्सटीरियर की बात करें तो नई थार रॉक्स को इसके स्टैंडर्ड मॉडल से मिलता-जुलता लुक दिया गया है. हालांकि ताजा लुक के लिए नई 6 स्लैट ग्रिल, गोल एलईडी हेडलाइट्स, सी आकार के डीआरएल और अगले बंपर से जुड़े फॉग लाइट्स दिए गए हैं. अब इंडिकेटर्स एसयूवी के अगले फैंडर्स पर लगा दिए गए हैं, वहीं नई थार रॉक्स के साथ अलॉय व्हील्स भी काफी आकर्षक और अलग किस्म के दिए गए हैं.

थार रॉक्स को मिला लंबा व्हीलबेस

नई महिंद्रा थार रॉक्स को लंबा व्हीलबेस दिया गया है जो इसके साथ मिले 2 एक्स्ट्रा दरवाजों के लिए जरूरी था. इससे केबिन में यात्रियों के बैठने की जगह भी बढ़ गई है. एसयूवी का सी-पिलर इसे और भी तगड़ा लुक देता है जिसके अगले हिस्से में चौकोर बीच की ग्लास विंडो और पिछले हिस्से में त्रिकोण आकार की पिछली विंडो दी गई है. इसके अलावा 3-डोर मॉडल से लिए गए डोर हैंडल्स, रियर व्यू मिरर और कई अन्य पुर्जे भी नई एसयूवी में देखने को मिले हैं.

इंटीरयर और फीचर्स

महिंद्रा थार रॉक्स में फ्लोटिंग 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा. ये नेविगेशन, एड्रेनोएक्स कनेक्टिविटी, एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो इंटीग्रेशन के साथ आएगी. केबिन के प्रीमियम टच को XUV700 से थ्री-स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड पर सफेद सिलाई द्वारा बढ़ाया गया है, जबकि राउंड HVAC वेंट 3-डोर वेरिएंट जैसे ही हैं.

पैनोरमिक सनरूफ

टीजर में थार रॉक्स के पैनोरमिक सनरूफ को भी हाइलाइट किया गया है, जो एक ऐसा फीचर है जो केबिन में हवादार और खुलापन लाता है. यह बड़ी सनरूफ प्राकृतिक रोशनी को इंटीरियर में आने देता है, जिससे एक खूबसूरत एनवायरमेंट कार के अंदर तैयार हो जाता है. यह आकाश और आसपास के इलाकों का एक बेहतरीन नजारा भी जिखाता है, जो विशेष रूप से सुंदर ड्राइव के दौरान समग्र ड्राइविंग अनुभव को बढ़ाता है.

वेंटिलेटिड सीटें

थार रॉक्स में पैसेंजर के आराम को प्राथमिकता दी गई है, जैसा कि वेंटिलेटेड सीटों के पता भी चल रहा है. इन सीटों को गर्म मौसम के दौरान भी यात्रियों को ठंडा और आरामदायक रखने के लिए डिजाइन किया गया है. वेंटिलेटेड फंक्शन यह सुनिश्चित करता है कि हवा प्रभावी ढंग से सर्कुलेट हो, लंबी यात्राओं के दौरान पैसेंजर को बैठने में कोई प्रॉब्लम नहीं हो.

इंजन ऑप्शन

Mahindra Thar Roxx तीन इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगी. इसमें एक 2.2L mHawk डीजल, एक 2.0L mStallion पेट्रोल और एक 1.5L डीजल. ये इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ उपलब्ध होंगे. बेस वेरिएंट की शुरुआती कीमत लगभग 14 लाख रुपये होने की संभावना है, जबकि टॉप-एंड वेरिएंट संभवतः 21 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जा सकता है.