15 अगस्त 2024 यानी भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर बार की तरह देश को संबोधित करेंगे. इस खास मौके पर PM मोदी पेरिस ओलंपिक्स में भाग लेने गए 117 एथलीटों के भारतीय दल से मुलाकात करेंगे. मेडल विजेताओं समेत सभी एथलीटों को न्योता भेजा जा चुका है. पूरे भारतीय दल को PM आवास पर आने के लिए भी आमंत्रित किया गया है.

लाल किले पर अपनी स्पीच खत्म करने के बाद पीएम मोदी अपने आवास पर सभी ओलंपिक एथलीटों से मिलने वाले हैं. 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन कोविड महामारी के चलते 2021 में करवाया गया था, जहां भारतीय दल कुल 7 मेडल जीतकर आया था. उस समय भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे ओलंपिक दल के साथ खास मुलाकात की और खिलाड़ियों के साथ डिनर भी किया था.

पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले 117 एथलीट में से 116 एथलीट स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर मौजूद रहेंगे. नीरज इस जश्न के मौके पर अपने दल के साथ मौजूद नहीं रहेंगे. वह हार्निया की सर्जरी के लिए जर्मनी रवाना हो गए हैं. वहीं, विनेश फोगाट ने फाइनल में विनेश फोगाट ने फाइनल में पहुंचकर सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था. लेकिन फाइनल से पहले 100 ग्राम वजन ज्यादा हो जाने के चलते उन्हें खेलने से रोक दिया गया. डिसक्वालीफाई कर दिया गया.

2021 के समय PM मोदी ने टोक्यो ओलंपिक्स में गए सभी एथलीटों के साथ डिनर किया था. इस बार प्रधानमंत्री अपनी स्पीच खत्म करने के बाद 12 बजे के उपरांत एथलीटों से मिलेंगे. ऐसे में प्रधानमंत्री भारतीय दल के सभी एथलीटों के साथ लंच कर सकते हैं और चाय की चुस्की लेते हुए दिख सकते हैं. पिछली बार जब PM मोदी एथलीटों से मिले तो उनकी तस्वीरें खूब चर्चा का विषय बनी थीं. उन्होंने नीरज चोपड़ा से जेवलिन थ्रो के बारे में सीखा और अन्य सभी लोगों के साथ खूब ठहाके लगाए थे.

पेरिस ओलंपिक्स 2024 में भारत के लिए मेडल लाने वाले एथलीटों से PM मोदी पहले ही बात करके उन्हें शुभकामनाएं दे चुके हैं. विशेष रूप से उनकी हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी पीआर श्रीजेश के साथ बातचीत काफी वायरल हुई. श्रीजेश ब्रॉन्ज मेडल विजेता भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा रहे और उन्होंने अब संन्यास ले लिया है. फोन पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने श्रीजेश को यादगार करियर पर बधाई दी और आग्रह भी किया कि उन्हें भारत की अगली हॉकी टीम तैयार करनी होगी. इसके अलावा उन्होंने अमन सहरावत की प्रतिभा को खूब सराहा, जो महज 21 वर्ष की आयु में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर आए हैं.

117 एथलीटों का भारतीय दल पहुंचा था पेरिस

भारत के 117 एथलीटों ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में भाग लिया था. भारत ने सबसे ज्यादा मेडल शूटिंग में जीते. शूटिंग में मनु भाकर ने 2 ब्रॉन्ज, सरबजोत सिंह ने भी मिक्स्ड टीम स्पर्धा में मनु के साथ ब्रॉन्ज साझा किया. वहीं स्वप्निल कुसाले ने भी अपने ओलंपिक डेब्यू में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. उनके अलावा अमन सहरावत ने कुश्ती, भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज जीता. वहीं नीरज चोपड़ा भारत के लिए सिल्वर मेडल लाने वाले एकमात्र एथलीट रहे. पीएम मोदी ने फोन पर या सोशल मीडिया के माध्यम से इन सभी एथलीटों को बधाई दी थी.

खिलाड़ियों को दी जाएगी पुरस्कार राशि

पेरिस ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को खेल मंत्रालय और राज्य सरकार की ओर से पुरस्कार राशि भी दिया जाएगा. मनु भाकर को 3 मिलियन रूपये यानी की 30 लाख रुपये दी जाएगी. वहीं सरबजोत सिंह को 2.25 मिलियन यानी की 22.5 लाख रुपये का इनाम मंत्रालय की ओर से दिया गया है.

भाला फेंकों में सिल्वर लाने वाले नीरज चोपड़ा और पहलवान अमन सेहरावत के लिए अभी तक कोई नकद पुरस्कार की घोषणा नहीं की गई है. वहीं महाराष्ट्र के स्वप्निल कुसाले को महाराष्ट्र सरकार की की ओर से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा 10 मिलियन यानी की 1 करोड़ रुपये दिए जाने का ऐलान किया गया है.