Paris olympics 2024: पाकिस्तान में इस वक्त अगर किसी की चर्चा है तो वो हैं अरशद नदीम. जब से अरशद ने पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड जीता है तब से उन पर गिफ्ट की बारिश हो रही है. जानिए अब तक उन्हें क्या-क्या मिला है…

Paris olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में अरशद नदीम ने पाकिस्तान के लिए गोल्ड जीता है. वो इकलौते ऐसे एथलीट हैं, जिन्होंने इस बार पाकिस्तान के लिए मेडल जीता, वो भी गोल्ड. इन गेम्स में अपने देश को 32 साल बाद गोल्ड दिलाने वाले अरशदक का हीरो की तरह स्वागत हो रहा है. उन पर गिफ्ट की बारिश हुई है.

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अरशद नदीम को अब तक 30 करोड़ पाकिस्तान रुपए से ज्यादा की प्राइज मनी का ऐलान हो चुके हैं. कई स्पेशल गिफ्ट भी मिले हैं.

दरअसल, अरशद नदीम ने पेरिस ओलंपिक में 8 अगस्त को हुए फाइनल में अपने दूसरे अटेम्प्ट में 92.97 का थ्रो किया. ये ओलंपिक इतिहास का बेस्ट थ्रो रहा. जिसके लिए उन्हें गोल्ड मिला. दूसरे नंबर पर भारत के नीरज चोपड़ा रहे, जिन्होंने दूसरे प्रयास में 89.45 मीटर का थ्रो किया, इसके लिए उन्हें सिल्वर मेडल मिया. यह नीरज का इस सीजन बेस्ट थ्रो रहा.

गोल्ड जीतने वाले अरशद नदीम को क्या-क्या मिला?

  1. 14 अगस्त के दिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अरशद नदीम को 15 करोड़ रुपये (पाकिस्तानी रुपये) का चेक सौंपा है.
  2. 13 अगस्त को पाकिस्तान के पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने अरशद नदीम को 10 करोड़ रुपये (पाकिस्तानी रुपये) का चेक दिया था.
  3. मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने अरशद को एक होंडा सिविक कार दी है, जिसका नंबर PAK-92.97. ये नंबर इसलिए खास है, क्योंकि यह अरशद के ओलंपिक रिकॉर्ड बनाने वाले थ्रो से मैच करते हुए रजिस्टर्ड कराया गया है.
  4. अरशद को पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े पुरस्कार हिलाल-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया जाएगा. जिसकी घोषणा राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी कर चुके हैं.
  5. अरशद को सोने का मुकुट और दूसरा दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया जाएगा, इसकी घोषणा सुक्कुर के मेयर इस्लाम शेख ने की है. सुक्कुर में एक नए खेल स्टेडियम का नाम अरशद नदीम के नाम पर रखा जाएगा.
  6. कराची के मेयर मुर्तजा वहाब ने घोषणा की है कि अरशद के नाम पर एथलेटिक्स अकादमी की स्थापना की जाएगी.
  7. पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी अली शेखानी ने अरशद नदीम को एक नई सुजुकी ऑल्टो कार देने का ऐलान किया है.
  8. पंजाब प्रांत के गवर्नर सरदार सलीम हैदर खान ने 20 लाख रुपये (पाकिस्तानी रुपये) का इनाम दिया.
  9. सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने नदीम को 5 करोड़ रुपये (पाकिस्तानी रुपये) और जबकि सिंध के गवर्नर कामरान टेसरी ने 10 लाख रुपये (पाकिस्तानी रुपये) देने की घोषणा की.
  10. मशहूर पाकिस्तानी गायक अली जफर और क्रिकेटर अहमद शहजाद ने भी 10-10 लाख रुपये देने का वादा किया है.
  11. अरशद नदीम के ससुर ने उन्हें एक भैंस देने का फैसला किया है. ग्रामीण इलाके में ऐसे भैंस गिफ्ट करने की परंपरा है. यह सम्मान माना जाता है.