नई दिल्ली। भारत दिवस परेड 18 अगस्त को न्यूयॉर्क शहर में आयोजित की जाएगी, जो देश के स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के उपलक्ष्य में एक वार्षिक कार्यक्रम है. एक अमेरिकी हिंदू संगठन ने शिकायत की है कि न्यूयॉर्क शहर में आयोजित होने वाली उसकी वार्षिक इंडिया डे परेड में शामिल राम मंदिर की झांकी को लेकर सोशल मीडिया पर बहुत अधिक नफरत और कट्टरता फैलाई जा रही है.

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन्स NY-NJ-CT-NE ने एक बयान में कहा कि नफरत भरे अभियान के कारण प्रायोजकों का नुकसान हुआ और देश के कानून का पालन करने वाले नागरिकों में डर पैदा हुआ. भारत दिवस परेड 18 अगस्त को न्यूयॉर्क शहर में आयोजित की जाएगी, जो देश के स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के उपलक्ष्य में एक वार्षिक कार्यक्रम है.

बयान में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर फैली इस दुर्भावनापूर्ण और घृणा से भरी जांच के कारण प्रायोजकों की संख्या में कमी आई है, जो हमारे आयोजन की जीवनरेखा है. साथ ही, भय का माहौल पैदा हुआ है, जिससे कानून का पालन करने वाले नागरिकों को ऑनलाइन प्रसारित होने वाले घृणास्पद संदेशों के कारण संभावित अनियंत्रित आचरण की चिंता हो रही है.

बयान में कहा गया, “करोड़ों हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण एक पवित्र स्थल के उद्घाटन का जश्न मनाने वाली हमारी झांकी को अपमानजनक नाम से पुकार कर अपमानित किया गया है, और अधिकारी चुप है. मैं सम्मानपूर्वक पूछता हूं कि क्या किसी अन्य समुदाय के पूजा स्थल पर इस तरह की नाम-पुकार बर्दाश्त की जाएगी? इसका उत्तर स्पष्ट रूप से नहीं है.”

भारतीय अमेरिकी मुस्लिम परिषद (IAMC) ने पहले इस आयोजन की आलोचना की थी, खासकर अयोध्या के राम मंदिर की एक लघु प्रतिमा को समारोह में शामिल करने के लिए. IAMC ने इस कदम को हिंसा, ऐतिहासिक अन्याय और धार्मिक असहिष्णुता का प्रतीक बताया.

इतना ही नहीं, इंडिया डे परेड के आयोजकों ने दावा किया कि उन्हें इस कार्यक्रम पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की मांग का भी सामना करना पड़ रहा है.

बयान में कहा गया, “चार दशकों से अधिक समय से, परेड समुदाय का उत्सव रहा है, जो समावेश और विविधता के प्रदर्शन के कारण बढ़ रहा है, जिससे प्रतिभागियों को दूसरों को कमतर आंके बिना या उनका अनादर किए बिना सम्मानपूर्वक और शांतिपूर्वक अपनी अभिव्यक्ति प्रदर्शित करने की अनुमति मिलती है. विविधता का जश्न मनाने की हमारी पुरानी परंपरा के बावजूद, अब हम सांप्रदायिक घृणा और कट्टरता का लक्ष्य बन गए हैं. मेयर और गवर्नर के कार्यालयों को उत्सव में भाग लेने या उसका समर्थन करने से रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं, और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हानिकारक बयानबाजी फैलाई जा रही है,”

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने कहा, “चूंकि हम इस ऐतिहासिक अवसर के उत्सव के माध्यम से अपने विश्वास के एक महत्वपूर्ण पहलू का जश्न मनाते हैं, इसलिए हम किसी भी रूप में हिंसा और घृणा को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करते हैं, जिसमें किसी भी धर्म के पूजा स्थल को कोई नुकसान पहुंचाना भी शामिल है. हम शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पक्षधर हैं और सभी को इस मूल्य को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.”

आयोजकों ने अब भारतीय नागरिकों और भारतीय मूल के अमेरिकियों से आपसी सम्मान के मूल्यों को बनाए रखने के लिए इस कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया है.