चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक में ‘स्टेट यूथ सर्विस पॉलिसी-2024’ को मंजूरी दी गई. इस नीति के तहत पंजाब के हर गाँव में यूथ क्लब स्थापित किए जाएंगे, जिनमें 15 से 35 साल के युवा सदस्य होंगे. इन क्लबों का उद्देश्य युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना और उन्हें समाज के मुख्य अंग के रूप में विकसित करना है.


मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि क्लबों और मेडल विजेता खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, इसके लिए कैबिनेट ने 8 करोड़ रुपये का फंड मंजूर किया है. इस नीति के तहत राज्य में एडवेंचर स्पोर्ट्स को भी बढ़ावा दिया जाएगा. मोहाली के शिवालिक पहाड़ियों की तलहटी में, जहां पहाड़, पानी और हरे मैदान होंगे, 100 एकड़ क्षेत्र में एडवेंचर स्पोर्ट्स हब स्थापित किया जाएगा. इसमें नए खेलों, वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों और अन्य खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा.


बैठक में पंजाब की पहली स्पोर्ट्स पॉलिसी को भी मंजूरी दी गई. इसके तहत पदक विजेताओं के लिए 500 पदों का कॉडर स्थापित किया जाएगा, जिसमें 460 सीनियर कोच और 40 डिप्टी डायरेक्टर के पद शामिल होंगे. इसके अलावा, ‘स्टेट यूथ सर्विसेज पॉलिसी 2024’ और खेल विभाग के ‘आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्स पर्सन्स सर्विस रूल्स’ पर भी चर्चा की गई. इन नियमों के तहत खेल विभाग में उत्कृष्ट खेल प्रतिभा वाले खिलाड़ियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.


पंजाब में पंजीकृत वाहनों पर लगेगा ग्रीन टैक्स
पंजाब में पर्यटक वाहनों पर मोटर वाहन कर में कमी की गई है, जिससे पड़ोसी राज्यों की तुलना में वाहनों की पंजीकरण दर में सुधार होगा और राज्य का राजस्व बढ़ेगा. इसके अतिरिक्त, लग्जरी वाहनों पर अतिरिक्त सड़क कर लगाने की मंजूरी दी गई है, जिससे 87.03 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होने की उम्मीद है. ग्रीन टैक्स लागू करने का भी फैसला किया गया है, जो पुराने परिवहन और गैर-परिवहन वाहनों पर लागू होगा, जिससे पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम में मदद मिलेगी.