Rajasthan News: जिलेभर में 78वां स्वाधीनता दिवस हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया। जिला स्तरीय मुख्य समारोह पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय में आयोजित किया गया, जहां मुख्य अतिथि उद्योग एवं युवा खेल मामलात मंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि कर्नल राठौड ने जिले में राजकीय कार्यों का पूर्ण निष्ठा, कर्मठता से सम्पादन किये जाने के उपलक्ष्य में सचिव यूआईटी ऋषभ मण्डल, एसीईओ जिला परिषद शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम नदबई गंगाधर मीना सहित उत्कृष्ट कार्य करने वाले 64 अधिकारी-कार्मिकों एवं उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम वाले छात्र-छात्राओं को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया और शहीद वीरांगनाओं, स्वतंत्रता सेनानी के परिजनों तथा लोकतंत्र सेनानियों को शॉल ओढाकर सम्मानित किया गया।

समारोह में स्कूली विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से देशभक्तिपूर्ण एवं सतरंगी संस्कृति को साकार करते हुए कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुति दी। विभिन्न विद्यालयों के 625 विद्यार्थियों ने सामूहिक व्यायाम का प्रदर्शन कर लय एवं ताल के साथ देशभक्ति का समा बांधा।

मुख्य अतिथि कर्नल राठौड़ ने स्वतंत्रता दिवस पर की सभी को बधाई देते हुए कहा कि सतरंगी संस्कृति का हमारा देश तिरंगे की आन बान शान के लिए एक है। आजादी की कीमत हमारे पूर्वजों ने चुकायी थी। इसे अक्षुण्य रखते हुए देश की प्रगति, उन्नति के लिए सभी नागरिकों को जिम्मेदारी के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि संविधान हमें अधिकार के साथ जिम्मेदारी भी देता है। हमें बुरी आदतों को बलिदान देकर देश को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए अपना योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि हमारा इतिहास अतुलनीय है, दुनिया हमारी संस्कृति का अनुसरण कर रही है, यह सब देश के अच्छे नेतृत्व के कारण सम्भव हुआ है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया भारत की तरफ देख रही है, हम विश्व की पांचवी अर्थव्यवस्था बन गये हैं, आर्थिक ताकत से गांव-गांव तक विकास पहुंच रहा है।

मुख्य अतिथि ने कहा कि राजस्थान वीरों, वीरांगनाओं एवं त्याग-बलिदान की भूमि रही है। हमें प्रदेश को शिक्षा, खेल, उद्योग, आधारभूत सुविधाओं में अग्रणी बनाना है। जाति, धर्म, संस्कृति से ऊपर उठकर देश-प्रदेश के विकास में कंधे से कंधा मिलाकर भागीदारी निभानी होगी तभी 2029 तक विश्व की तीसरी शक्तिशाली अर्थव्यवस्था खडी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार ने आधारभूत सुविधाओं का खाका तैयार कर विकास का पथ तैयार किया है, 23 जिलों में पेयजल व सिंचाई के लिए बजट में प्रावधान किया है। 2027 तक विद्युत उत्पादन में भी हम आत्मनिर्भर होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सुदृढ कानून व्यवस्था से पेपरलीक माफिया सलाखों के पीछे हैं, युवाओं में अब विश्वास जगा है। उन्होंने आहृवान किया कि प्रधानमंत्री के हर घर तिरंगा अभियान तथा एक पेड मां के नाम अभियान में सभी नागरिक अपनी भागीदारी निभायें। देश प्रेम के साथ आने वाली पीढ़ियों के भविष्य व पर्यावरण संरक्षण में भागीदार बनें।

ये खबरें भी पढ़ें