स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय एथलीटों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। BCCI अगले महीने बेंगलुरु में एक नई नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) का उद्घाटन करने जा रहा है, जो खिलाड़ियों को नई सुविधाओं के साथ एक उत्कृष्ट प्रशिक्षण अनुभव प्रदान करेगी। इस नई सुविधा का लाभ अब केवल क्रिकेटरों तक ही सीमित नहीं रहेगा, बल्कि ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए भी उपलब्ध होगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पुष्टि की है कि नीरज चोपड़ा और अन्य ओलंपिक खिलाड़ियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

बता दें कि बेंगलुरु में शुरू होने जा रही नई NCA में तीन इंटरनेशनल आकार के मैदान, 100 पिचें (जिनमें से 45 इनडोर हैं), और एक ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल शामिल होगा। इसके अलावा, एक आधुनिक रिहैब सेंटर भी स्थापित किया जाएगा, जो चोटिल एथलीटों की पुनर्वास प्रक्रिया को बेहतर बनाएगा। अब तक भारतीय एथलीट विदेशी कोच और ट्रेनिंग सेंटर को प्राथमिकता देते रहे हैं, लेकिन नई NCA के खुलने से उन्हें घरेलू स्तर पर विश्वस्तरीय सुविधाएं मिल सकेंगी, जो उनकी तैयारी को और भी बेहतर बनाएंगी।

जानिए जय शाह ने क्या कहा ?

जय शाह ने एक नई नेशनल क्रिकेट अकादमी की आवश्यकता के बारे में भी बताया और कहा कि दुनिया की नंबर एक क्रिकेट टीम के लिए चिन्नास्वामी स्टेडियम से पिछली सुविधाओं को चलाना दुर्भाग्यपूर्ण है। जय शाह ने कहा कि अक्टूबर 2019 में सचिव का पद संभालने के बाद, महामारी के कारण आईपीएल के आयोजन में बहुत समय लग गया। कार्यालय दो साल तक बंद रहा। जब हमें दूसरा कार्यकाल 2022 में मिला, तो हमने फैसला किया कि हमें इस परियोजना को आगे बढ़ाना है। इसकी नींव मेरे पहले कार्यकाल में रखी गई थी।

उन्होंने आगे कहा कि हम जो भी उपलब्ध था उसका सबसे बेस्ट उपयोग करना चाहते थे। 2008 में हमें वह जमीन मिली और मुझे नहीं पता कि मेरे से पहले इस पद पर आए लोगों ने उसका उपयोग क्यों नहीं किया। मैं भाग्यशाली हूं कि अकादमी को आगे बढ़ाना मेरे भाग्य में था। यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि हमें चिन्नास्वामी स्टेडियम से नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) चलाना पड़ा। हम वित्त में नंबर 1 हैं, मार्केटिंग में नंबर 1 हैं और हम क्रिकेट में भी नंबर 1 हैं। यदि आप रैंकिंग देखें, तो हम दो फॉर्मेट में नंबर 1 हैं और एक फॉर्मेट में नंबर 2 हैं। इससे पहले हम तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 थे।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक