शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्य प्रदेश के सीएम डॉ मोहन यादव ‘आजादी का महापर्व’ कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां स्वतंत्रता दिवस पर उन्होंने स्वराज संस्थान की 15 किताबों का विमोचन किया। एमपी के सभी जिलों के इतिहास पर यह किताबें लिखी जा रही हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता की किताबों का विमोचन बड़ा दस्तावेजीकरण है। आजादी की कीमत हमारे एक हजार साल के इतिहास को देखेंगे तो समझ आएगा। वहीं उन्होंने अपने संबोधन में रानी दुर्गावती, रानी लक्ष्मीबाई और अभिनंदन वर्धमान का जिक्र किया है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भोपाल के रवींद्र भवन सभागार में ‘आजादी का महापर्व’ सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें सीएम डॉ मोहन यादव भी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने स्वराज संस्थान की किताबों का विमोचन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज आजादी के महापर्व मे हम सब मौजूद है। भारत मां के सपूतों की लंबी श्रृंखला है। 50 युद्ध लड़कर लक्ष्मीबाई सबके लिए शौर्य का प्रतीक रही।

ये भी पढ़ें: पदक अलंकरण सम्मान समारोह: CM मोहन बोले- मेरा बस चले तो एक-एक पुलिसकर्मी को मेडल दूं, मैं नया-नया गृहमंत्री बना हूं, धीरे-धीरे…

झांसी की रानी को भी याद रखें- CM मोहन

मुख्यमंत्री ने कहा कि रानी दुर्गावती ने युद्ध की बनी पम्पराओं को तोड़ा, रात मे युद्ध लड़ने की नई रणनीति बनाई। दुर्गावती ने कहा की वे जीते जी लड़ते रहेंगी। उन्होंने अपने शरीर को दुश्मन के हाथ नहीं लगने दिया। अपने हाथ से रानी दुर्गावती ने अपने प्राण त्यागे। हमें झांसी की रानी को भी याद रखना है। आजादी अपने बलिदान से मिलती गईं।

मुख्यमंत्री बोले- PM मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है

उन्होंने आगे कहा कि एक बार ही नहीं दो दो बार मारा, एक बार जमीन से दूसरी बार हवा से मारा, मूंछ वाला अभिनंदन याद है वो सीन बार बार देखने का मन होता है। एक समय था जब दुश्मन हमारे सैनिकों के सर कटकर ले जाते थे और दिल्ली के नेताओं के आदेशों से बंधकर हमारी सेना दुश्मनों से बदला नहीं ले पाती थी। अभिनंदन को जब पाकिस्तान ने पकड़ा तो पीएम मोदी ने पाकिस्तान को संदेश दिया कि अगर हमारे आदमी को कुछ हुआ तो छोड़ेंगे नहीं। सीएम ने कहा कि आज देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व मे आगे बढ़ रहा है। हम देश के बाहर के साथ देश के अंदर के दुश्मनो को भी मार रहे है। अभिनन्दन जैसा सीना हमेशा दिखता रहे।

ये भी पढ़ें: कल डिंडोरी और अनूपपुर जिले के दौरे पर रहेंगे CM मोहन: इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल, तैयारियों में जुटा प्रशासन

वहीं संस्कृति मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने वीर सपूतों को नमन किया और कहा कि सांस का हर सुमन वतन के लिए है। वीरों की त्याग तपस्या के कारण हम खुली हवा मे सांस ले रहे है। देश को स्वतंत्र रखने, मर मिटने वालों की जरूररत होती है। पीएम देश को विकसित देशों की श्रेणी मे लाकर खड़ा करना चाहते है। आज हम अमर शहीदों कों याद करें। इस कार्यक्रम में प्रख्यात गायक पलाश मुछाल और गायिका पलक मुछाल ने सांगीतिक प्रस्तुति दी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m