नई दिल्ली . दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज से स्नातक के दाखिले शुरू हो जाएंगे. DU द्वारा जारी दाखिला तिथि के अनुसार छात्र ऑनलाइन दाखिला ले सकेंगे. DU में 71 हजार सीट के लिए लगभग 2 लाख छात्रों ने अपनी प्राथमिकताएं भरी हैं, जबकि ढाई लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 28 मई को पहले चरण की शुरुआत की थी. डीयू ने 69 कालेजों में 71 हजार सीटों पर कुल 79 पाठ्यक्रमों में दाखिले की घोषणा की थी. इन कालेजों में BA प्रोग्राम में 183 विषयों के संयोजन उपलब्ध हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में आवेदन करने वाले छात्रों में सबसे अधिक B.COM के लिए छात्रों ने आवेदन किया है. छात्रों को हर जानकारी DU की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा उनके Deshboard पर मिल रही है. अनुमानित रैंक जारी होने के कारण छात्रों को विषयों में अपनी स्थिति का अनुमान आसान हो गया है .

पुलिस जांच और टीएमसी नेताओं की चुप्पी: ममता सरकार की चुनौती, क्या कोलकाता रेप केस बंगाल की राजनीति में बदलाव लाएगा?

Email की सुविधा दिल्ली यूनिवर्सिटी की दाखिला शाखा ने छात्रों की सहायता के लिए हेल्पडेस्क, चैट-बॉट और ई-मेल सुविधा दी है, जिससे छात्रों को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े. DU ने विभिन्न कॉलेजों में भी हेल्पडेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए हैं.

फीस भुगतान 21 तक

● पहला कॉमन सीट एलोकेशन के तहत दाखिले 16 अगस्त शाम 5 बजे से शुरू होंगे

● सीट स्वीकार करने और उसका सत्यापन 16 से 20 अगस्त के बीच होगा

● पहली काउंसलिंग के तहत फीस भुगतान 21 अगस्त 2024 तक किया जा सकेगा.

● 22 अगस्त को खाली सीटों का ब्योरा डीयू जारी करेगा .

‘डॉक्टरों की सुरक्षा नहीं कर सकते तो अस्पतालों में ताला…’, RG कर अस्पताल में तोड़फोड़ पर Calcutta High Court ने ममता सरकार को लगाई फटकार- Kolkata Doctor Rape-Murder Case

दूसरा चरण 25 अगस्त से

● 25 अगस्त शाम पांच बजे से 27 अगस्त शाम पांच बजे तक दूसरे चरण के दाखिले होंगे

● 25 से 29 अगस्त तक कॉलेज प्रमाणपत्रों का सत्यापन करेंगे.

● 30 अगस्त तक अभ्यर्थी दूसरे चरण के दाखिले के तहत फीस जमा कर सकते हैं

दाखिला संबंधी जानकारी के लिए अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की एडमिशन वेबसाइट पर http// admissi on .uod.ac.in और http// admi ssion.uod.ac.in की मदद ले सकते हैं. यूट्यूब लिंक—www. youtu be.com/ @ UnivofDelhi जारी किया है.