लखनऊ. प्रदेश में होने वाले उपचुनाव का ऐलान आज हो सकता है. उपचुनाव को लेकर पार्टियां सक्रिय हो गई हैं. कांग्रेस और सपा ने उपचुनाव के मद्देनजर नियुक्तियां भी शुरु कर दी है. कहीं प्रभारियों की तो कहीं पर्यवेक्षकों को तैनात कर दिया गया है. अब उम्मीदवारों के नामों का इंतजार है. लिहाजा जल्द ही प्रत्याशियों का एलान भी हो सकता है. बहुजन समाज पार्टी जल्द ही प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर सकती है. इसके अलावा बसपा पहले ही उपचुनाव की तैयारियां शुरु कर चुकी है. इसी कड़ी में शुक्रवार से विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम तय किए गए हैं.

इसी बीच चर्चा है कि मझवां सीट पर बसपा दीपू तिवारी को अपना कैंडिडेट बना सकती है. सार्वजनिक मंच से उनके नाम की घोषणा हो सकती है. संभवत: 18 अगस्त को फूलपुर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मंडल के पदाधिकारी नाम घोषित कर सकते हैं.

इन सीटों पर होना है उपचुनाव

बता दें कि यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. जिसमें सीमामऊ, मीरापुर, कुन्दरकी, गाजियाबाद, मझवां, फूलपुर, कटेहरी, मिल्कीपुर, खैर, करहल सीट शामिल है. इन सीटों पर पार्टियां जल्द ही नामों का ऐलान कर सकती है. माना जा रहा है कि चुनाव की तारीखों का ऐलान कभी भी हो सकता है. ऐसे में पार्टियों की ओर से नाम जल्द सामने आ सकते हैं.

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. संभवत: इसी में उपचुनाव की तारीखों की घोषणा हो सकती है. ऐसा हुआ तो पार्टियों के पास प्रत्याशियों को मैदान में उतारने के लिए ज्यादा वक्त नहीं बचेगा. इसके अलावा हरियाणा, महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के साथ जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों का ऐलान होगा.