शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा सचिवालय ‘रक्षाबंधन’ के दिन भी खुला रहेगा। दरअसल, राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। जिसके चलते 19 अगस्त रक्षाबंधन के दिन विधानसभा सचिवालय का राष्ट्रीय अवकाश कैंसिल कर दिया गया है। इसे लेकर सचिवालय ने आदेश जारी कर दिया है। राज्यसभा इलेक्शन के लिए 21 अगस्त तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे।

राज्यसभा उपचुनाव प्रक्रिया

राज्यसभा उप चुनाव की अधिसूचना 14 अगस्त को जारी की गई। नामांकन की आखिरी तारीख 21 अगस्त तक निर्धारित किया गया है। नामांकन की जांच 22 अगस्त को होगी। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, असम और त्रिपुरा के लिए नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 26 अगस्त है, जबकि राजस्थान, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना और ओडिशा में नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है। इन सभी 12 सीटों पर 3 सितंबर को मतदान होगा।

ये भी पढ़ें: ELECTION BREAKING: राज्यसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, MP की एक सीट पर होगा इलेक्शन, यहां देखिए पूरा शेड्यूल

9 राज्यों की 12 सीटों पर होगा इलेक्शन

देश के 9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव होने है। जिसमें मध्य प्रदेश की एक सीट भी शामिल हैं। लोकसभा सांसद बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दिया था। वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सर्बानंद सोनोवाल और मीसा भारती सहित मौजूदा सदस्यों के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण राज्यसभा की 10 सीटें रिक्त हुई थी, जबकि दो सदस्यों डॉ के केशव राव और ममता मोहंता के इस्तीफा देने के कारण दो सीटें रिक्त हुई हैं।

ये भी पढ़ें: Rajya Sabha By-Election 2024: एमपी की एक सीट पर होगा उपचुनाव, राज्यसभा के लिए ये हैं प्रमुख दावेदार

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m