देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रक्षाबंधन के अवसर पर शासकीय आवास पर ‘मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना’ और ‘मुख्यमंत्री महिला स्वयं सहायता समूह सशक्तिकरण योजना’ के तहत आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूह की लाभार्थी महिलाओं को चेक वितरित किए गए।

केदारघाटी मार्ग में मरम्मत कार्य जारी, चारधाम यात्रा के जनपद प्रभारी सचिव ने किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि ‘मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना’ के तहत पिछले एक वर्ष में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने स्थानीय उत्पादों के विपणन से 3.18 करोड़ से अधिक की आय अर्जित की है। वर्तमान में प्रदेश की हजारों महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हो रही हैं।

उत्तराखंड में सशक्त हो रही बहनें : मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना के तहत सालभर में 318 लाख रुपये से ज्यादा का कारोबार

उन्होंने प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से सरकारी नौकरियों में 30% क्षैतिज आरक्षण की व्यवस्था के साथ-साथ ‘मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना’ और ‘लखपति दीदी योजना’ जैसी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इन योजनाओं का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और आर्थिक स्वतंत्रता सुनिश्चित करना है।