भुवनेश्वर : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र के अत्यधिक भारी होने और ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश की ओर अग्रसर होने की संभावना है।

अगले दो दिनों के दौरान यह सिस्टम उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और बांग्लादेश तथा उससे सटे पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में एक अत्यधिक भारी निम्न दबाव क्षेत्र बन जाएगा। इसके बाद, इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड और उससे सटे इलाकों में प्रवेश करने की संभावना है।

ओडिशा के कई हिस्सों में गुरुवार रात से हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ रहे हैं। 20 अगस्त की सुबह तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी और तीव्रता में वृद्धि होगी, जिससे कुछ इलाकों में सामान्य जनजीवन बाधित हो सकता है।

मौसम एजेंसी ने शनिवार सुबह तक बालासोर और भद्रक जिलों के एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (7 से 20 सेमी) और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश (>20 सेमी) की रेड चेतावनी जारी की।

इससे निचले इलाकों में अचानक बाढ़/जलभराव, कृषि क्षेत्र में जलभराव, असुरक्षित पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन/भूस्खलन की संभावना है, साथ ही अनौपचारिक/कच्ची सड़कों को कुछ नुकसान पहुंचने, असुरक्षित कच्चे घरों की दीवारें गिरने की संभावना है। इससे नदियों के जलस्तर में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

इसी तरह, जगतसिंहपुर, कटक, खुर्दा, नयागढ़, बौध, सोनपुर, कोरापुट, नबरंगपुर, कालाहांडी, रायगढ़ा और गजपति के एक या दो स्थानों पर (7 से 11 सेमी) बारिश के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

17 अगस्त

नारंगी चेतावनी: मयूरभंज, क्योंझर, बालासोर, भद्रक जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।

पीली चेतावनी: सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, देवगढ़, बरगढ़, नुआपाड़ा, बलांगीर, बौध और सोनपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।

18 अगस्त

पीली चेतावनी: सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बरगढ़, संबलपुर और नुआपाड़ा जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश (7 से 11 सेमी) हो सकती है।

19 अगस्त

पीली चेतावनी: सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बरगढ़, देवगढ़, क्योंझर और संबलपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।