लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (FSDA) और एसटीएफ की संयुक्त टीम ने एक बड़े अवैध ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन के कारोबार का भंडाफोड़ किया है। इस कार्रवाई के दौरान एक करोड़ रुपए से अधिक कीमत के ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन बरामद किए गए हैं। इसके साथ ही दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया है।

एफएसडीए और एसटीएफ की संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि लखनऊ में लंबे समय से ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन का अवैध कारोबार चल रहा था। मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई करते हुए एसटीएफ और एफएसडीए की टीम ने गुरुवार को आशियाना क्षेत्र में तस्करों की गिरफ्तारी की।

‘ताजमहल की जगह पर था शिव मंदिर!..’ भगवान शंकर के जलाभिषेक की मांग, जानिए पूरे विवाद की कहानी…

गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए एसटीएफ ने बताया कि तस्कर बुधवार सुबह बंगला बाजार चौराहे से तेलीबाग रोड पर सिंचाई विभाग कॉलोनी के सामने एक स्कॉर्पियो गाड़ी में ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन की सप्लाई के लिए निकले थे। मुखबिर की सूचना मिलने के बाद टीम ने स्कॉर्पियो गाड़ी को रोका और उसकी तलाशी ली। गाड़ी में दो बोरियों में अवैध रूप से रखे गए ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन बरामद किए गए। पूछताछ के दौरान तस्करों ने पारा थाना अंतर्गत मायापुरम में स्थित एक गोदाम में भी भारी मात्रा में इंजेक्शन छिपाकर रखे होने की जानकारी दी, जिसे बाद में जब्त कर लिया गया।

ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन का उपयोग सामान्यत: पशुओं के दूध बढ़ाने, सब्जियों और फलों को तेजी से विकसित करने के लिए किया जाता है। यह इंजेक्शन मानव और जानवरों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।

गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ थाना आशियाना में औषधि प्रशासन सामग्री अधिनियम 1940 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पकड़े गए तस्करों के पास से कुल 2 लाख 80 हजार ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन बरामद किए गए हैं, जिनकी बाजार मूल्य लगभग 1.37 करोड़ रुपए है।

कानून का रखवाला बना दरिंदा: गर्म रॉड से पत्नी के बदन को जलाया, फिर प्राइवेट पार्ट पर किया अटैक, नाखून तक उखाड़ दिए, हालत नाजुक

गिरफ्तार आरोपियों में लखनऊ के पारा थाना अंतर्गत मायापुरम कॉलोनी के निवासी अनमोल पाल और हरदोई जिले के थाना संडीला अंतर्गत ग्राम गोगांव के निवासी दिनेश कुमार शामिल हैं। तस्करों ने बताया कि वे बिहार से ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन को मिनरल वाटर के रूप में पार्सल करके लाते थे और बाद में लखनऊ और आसपास के जिलों में सप्लाई करते थे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m