इटावा। उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के निवासी अनुज यादव का असाधारण टैलेंट अब पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया है। शांति कॉलोनी में रहने वाले अनुज रसगुल्लों को 30 से 40 फीट की ऊंचाई तक हवा में उछालकर मुंह में कैच कर लेते हैं। जिसे देखकर लोग दंग रह जाते हैं। अब उन्हें “रसगुल्ला मैन” के नाम से जाना जाने लगा है।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में होना है शामिल


अनुज यादव और उनके परिवार का सपना है कि उनकी इस कला को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जाए। बचपन से ही अनुज को छोटी चीजों को हवा में उछालकर मुंह में कैच करने का शौक था। उन्होंने पहले मूंगफली और चने से यह कला आजमाई और अब रसगुल्ला उछालने में महारत हासिल कर ली है। अनुज अब नियमित रूप से रसगुल्लों को 30-40 फीट की ऊंचाई तक उछालते हैं और सीधे मुंह में कैच करते हैं, जिससे दर्शक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री के सामने भी दिखाई अपनी कला


अनुज का यह टैलेंट इटावा में उन्हें खास पहचान दिला चुका है। एक कार्यक्रम में उन्होंने 8 से 10 रसगुल्लों का प्रदर्शन किया, जिससे लोग उनकी कला के कायल हो गए। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सामने भी अनुज ने अपनी कला का प्रदर्शन किया था, जिससे प्रभावित होकर अखिलेश यादव ने उन्हें कई मौकों पर सम्मानित भी किया। इसके अतिरिक्त, अनुज ने टीवी शो “इंडिया गॉट टैलेंट” के सीजन 8 में भी अपनी कला का प्रदर्शन किया, जहां जजों ने उनकी कला की सराहना की।

12 साल की प्रैक्टिस का है कमल


अनुज यादव ने अपनी इस कला को 10-12 वर्षों की कठिन प्रैक्टिस के बाद प्राप्त किया है। शुरुआत में उन्होंने चना और मूंगफली उछालकर खाने का अभ्यास किया, जो धीरे-धीरे रसगुल्ला उछालने तक पहुंचा। उनके साथियों द्वारा चैलेंज किए जाने के बाद उन्होंने रसगुल्ला उछालकर खाने की प्रैक्टिस शुरू की और अब वह इसे 30-40 फीट की ऊंचाई तक उछालने के बाद सीधे मुंह में कैद कर लेते हैं।

अनुज के पिता रामसेवक यादव, जो 2014 में यूपी पुलिस में उपनिरीक्षक के पद से रिटायर हुए हैं, अपने बेटे की इस काबिलियत से बेहद खुश हैं। अनुज की बड़ी बहन, श्रीमती विजयाकुमारी, भी चाहती हैं कि लोगों को उनके भाई की प्रतिभा की पहचान हो और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज हो।