Jammu Kashmir Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर व हरियाणा विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है. चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने भी एक बड़ी घोषणा कर दी है. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में बसपा अकेले चुनाव लड़ेगी.

मायावती ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, ”लोकतंत्र में चुनाव की अहम् भूमिका जिससे बहुत सारी समस्याओं का समाधान संभव. अतः लम्बे इंतज़ार के बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा आमचुनाव के लिए आज तिथि की घोषणा का स्वागत, ताकि वहाँ संविधान के हिसाब से राजनीतिक व लोकतांत्रिक गतिविधियाँ जड़ पकड़ सकें. बीएसपी यह चुनाव अकेले लड़ेगी.”

Jammu Kashmir Election 2024: उन्होंने कहा, ”हरियाणा राज्य में एक चरण में होने वाले विधानसभा आमचुनाव का भी स्वागत। यहाँ बीएसपी का इण्डियन नेशनल लोकदल के साथ मजबूत गठबंधन पहले से जमीन पर सक्रिय है जिसका संकल्प पूरी दमदारी के साथ यह चनाव लड़कर खुद अपनी गठबंधन की सरकार बनाने का है.”

जानिए जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव का पूरा शेड्यूल

  • बता दें कि जम्मू कश्मीर में पहले फेज के लिए गैजेट नोटिफिकेशन 20 अगस्त को जारी होगा, वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 27 अगस्त होगी. उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अगस्त होगी. 18 सितंबर को चुनाव होंगे.
  • वहीं, दूसरे फेज के लिए गैजेट नोटिफिकेशन 29 अगस्त को जारी होगा, वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 5 सितंबर होगी. उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 9 सितंबर होगी. 25 सितंबर को चुनाव होंगे.
  • तीसरे चरण के लिए गैजेट नोटिफिकेशन 5 सितंबर को जारी होगा, वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 12 सितंबर होगी. उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 17 सितंबर होगी. 1 अक्तूबर को चुनाव होंगे. नतीजे 4 अक्तूबर को आएंगे.