नई दिल्ली. प्रधानमंत्री मोदी आज ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ के तीसरे संस्करण को संबोधित कर रहे है. भारत आज ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ के तीसरे संस्करण की मेज़बानी कर रहा है, जो देश की ‘वसुंधैव कुटुम्बकम’ की दृष्टि को दर्शाता है.

समिट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ की दृष्टि को आगे बढ़ाता है, जैसा कि इस सप्ताह विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है.

तीसरी ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ (VOGSS) का प्रमुख विषय “एक सशक्त ग्लोबल साउथ के लिए एक सतत भविष्य” है. यह समिट पिछले समिट्स में की गई चर्चाओं को आगे बढ़ाने का मंच प्रदान करेगी, जो कि विश्व के विभिन्न जटिल चुनौतियों जैसे संघर्ष, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा संकट, जलवायु परिवर्तन – जो सभी विकासशील देशों को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं, पर चर्चा करेगी.

 विदेश मंत्रालय ने पहले अपनी साप्ताहिक ब्रीफिंग में बताया था कि ग्लोबल साउथ के सभी देशों को समिट के लिए आमंत्रित किया गया है.

समिट में, ग्लोबल साउथ के देशों के बीच विकासात्मक क्षेत्र में चुनौतियों, प्राथमिकताओं और समाधानों पर चर्चा जारी रहेगी. तीसरी VOGSS वर्चुअल प्रारूप में आयोजित की जाएगी और इसमें नेताओं की सत्र और मंत्रिस्तरीय सत्र शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी राज्य/सरकार के स्तर पर उद्घाटन सत्र की मेज़बानी करेंगे. नेताओं के सत्र का विषय वही है जो समिट का प्रमुख विषय है, अर्थात् “एक सशक्त ग्लोबल साउथ के लिए एक सतत भविष्य”.

इसके अतिरिक्त, 10 मंत्रिस्तरीय सत्र होंगे जिनमें शामिल हैं:

विदेश मंत्रियों का सत्र “ग्लोबल साउथ के लिए एक अनूठी परिप्रेक्ष्य की दिशा”

स्वास्थ्य मंत्रियों का सत्र “एक दुनिया-एक स्वास्थ्य”

युवा मंत्रियों का सत्र “बेहतर भविष्य के लिए युवा सहभागिता”

वाणिज्य/विपणन मंत्रियों का सत्र “विकास के लिए व्यापार – ग्लोबल साउथ की दृष्टि”

सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रियों का सत्र “विकास के लिए डीपीआई – एक ग्लोबल साउथ दृष्टिकोण”

वित्त मंत्रियों का सत्र “लोगों-केंद्रित दृष्टिकोण से वैश्विक वित्त”

दूसरा विदेश मंत्रियों का सत्र “ग्लोबल साउथ और वैश्विक शासन”

ऊर्जा मंत्रियों का सत्र “सतत ऊर्जा समाधान – एक सतत भविष्य के लिए”

शिक्षा मंत्रियों का सत्र “मानव संसाधन विकास को प्राथमिकता देना: एक ग्लोबल साउथ दृष्टिकोण”

पर्यावरण मंत्रियों का सत्र “प्रगति के रास्ते – जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए ग्लोबल साउथ की दृष्टि”