Multibagger Stock Details: निवेशक अक्सर शेयर बाजार में पेनी स्टॉक की तलाश करते हैं। आमतौर पर कम कीमत वाले स्टॉक को पेनी स्टॉक कहा जाता है, लेकिन यह कम कीमत कितनी कम हो सकती है? पेनी स्टॉक की एक बड़ी खासियत यह है कि जब यह चलता है, तो मल्टीबैगर रिटर्न देता है। फिर 100 फीसदी रिटर्न भी कम लगता है।

यही वजह है कि कुछ निवेशक ऐसे पेनी स्टॉक की तलाश करते हैं, जिनकी कंपनियां लगातार बढ़ रही हों और उनका कारोबार का दायरा लगातार बढ़ रहा हो। ऐसा ही एक पेनी स्टॉक रडार पर आया है, जिसकी कीमत एक रुपये है.

इसमें ग्रोथ की संभावना दिख रही है। इस शेयर का नाम है मोनोटाइप इंडिया लिमिटेड। यह शेयर शुक्रवार को 0.96 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। इस दौरान इसमें 4.35 फीसदी की तेजी आई।

मोनोटाइप इंडिया लिमिटेड पेनी स्टॉक की कीमत 1 रुपये से भी कम है। कम चर्चित नाम मोनोटाइप इंडिया लिमिटेड के शेयर की कीमत में 4.4 फीसदी की तेजी देखी गई। अपनी कम कीमत के बावजूद, यह शेयर 12.4x के मूल्य-से-आय (पीई) अनुपात पर कारोबार कर रहा है और इसमें 438 प्रतिशत का प्रभावशाली पूंजी-नियोजित रिटर्न (आरओसीई) है।

मोनोटाइप इंडिया लिमिटेड के प्रदर्शन का सबसे दिलचस्प पहलू पिछले साल में इसका 380 प्रतिशत का मल्टीबैगर रिटर्न है। लगभग 86 प्रतिशत का यह महत्वपूर्ण मार्जिन बाजार में मोनोटाइप इंडिया के असाधारण प्रदर्शन को दर्शाता है, जो इसे करीब से देखने लायक स्टॉक बनाता है।

वास्तव में, यह एक ऐसा स्टॉक है जो महीनों से एक सीमा में है, वास्तव में, इसने सिर्फ एक रुपये की कीमत पर आकर अच्छा प्रतिशत रिटर्न दिया है। इसका व्यवसाय भी लगातार बढ़ रहा है और इसमें आगे बढ़ने की पूरी संभावना है।

मोनोटाइप डिजाइन एसेट्स, टेक्नोलॉजी सेवाएं प्रदान करने के व्यवसाय में है। इस कंपनी की सेवा ब्रांड को एक प्रभावशाली ब्रांड बनाने में मदद करती है, जो नए ग्राहकों को आकर्षित करेगी और इसे महत्व देगी।