आदिम जाति कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव सोनमणि बोरा ने रायगढ़ जिले का दौरा कर विभागीय योजनाओं की प्रगति देखी. इसके साथ ही तीन जिलों के विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक भी ली.

रायगढ़। रायगढ़ में शुरू होने वाले प्रयास आवासीय विद्यालय का प्रमुख सचिव, आदिम जाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास विभाग सोनमणि बोरा ने दौरा कर जायजा लिया है. लाइवलीहुड कॉलेज में शुरू होने जा रहे प्रयास आवासीय विद्यालय का निरीक्षण कर शाला संचालन की तैयारियों के बारे में जानकारी प्रमुख सचिव ने ली. इसके अलावा रायगढ़ के कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में रायगढ़, सक्ती और सारंगढ़–बिलाईगढ़ जिले के विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक भी ली.

इसे भी पढ़ें : विधायक देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी के विरोध में कांग्रेस का प्रदेशव्यापी प्रदर्शन 21 को…

दौरे में पहुंचे प्रमुख सचिव को प्रभारी सहायक आयुक्त महेश शर्मा ने बताया कि रायगढ़ के लाइवलीहुड कॉलेज में स्कूल शुरू करने की तैयारी की गई है. यहां क्लासेज और हॉस्टल शुरू करने की व्यवस्था की गई है. शिक्षकों और हॉस्टल वार्डन की नियुक्ति की जा चुकी है. बच्चों के रहने के लिए पलंग, गद्दे इत्यादि की व्यवस्था कर ली गई है. हॉस्टल कैम्पस को अंतिम रूप दिया जा रहा है. यहां खिड़कियों में मच्छर जाली लगाने के साथ रंगाई-पोताई का काम किया गया है. साथ ही भवन में मेस संचालन सहित अन्य व्यवस्थाओं की तैयारी भी की गई है.

प्रमुख सचिव सोनमणि बोरा ने कहा कि प्रयास विद्यालय में बच्चों को सभी जरूरी सुविधाएं मिलनी चाहिए. यह पहला बैच है, अत: इनका विशेष रूप से ख्याल रखा जाए. अच्छे शैक्षणिक माहौल के साथ सुरक्षा व्यवस्था पर भी पूरा ध्यान दिया जाए. प्रयास विद्यालयों में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी अहम हिस्सा है. इसके लिए टीचिंग स्टॉफ की भी पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए.

उन्होंने परिसर में छात्रों के लिए खेल-कूद की गतिविधियां भी विकसित करने की बात कही. साथ ही खाली पड़े स्थानों पर वृक्षारोपण व गार्डनिंग कर वहां बेंच लगाने के निर्देश दिए, जिससे छात्रों को एक अच्छा माहौल मिले. इसके साथ ही प्रयास आवासीय विद्यालय के लिए स्थल चयन कर आधुनिक सुविधाओं से युक्त कैम्पस निर्माण की दिशा में काम करने के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि प्रयास विद्यालय का परिसर एजुकेशन सिटी की तर्ज पर हो. स्मार्ट क्लास रूम, लाईब्रेरी, लेबोरेट्री, खेल गतिविधियों जैसी तमाम सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने परिसर में आम का पौधा भी लगाया.

रायगढ़ कलेक्ट्रेट में ली समीक्षा बैठक

दौरे के अलावा आदिम जाति, अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग के प्रमुख सचिव सोनमणि बोरा ने रायगढ़ जिले के कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सक्ती, रायगढ़, सारंगढ़– बिलाईगढ़ जिले के विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान उन्होंने जिले की विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने पीएम जनमन योजनान्तर्गत रायगढ़ जिले में अब तक हुए कार्यों की सराहना की और कहा कि रायगढ़ जिले में योजना का क्रियान्वयन अच्छे से हो रहा है.

प्रमुख सचिव बोरा ने एकलव्य विद्यालय संचालन की समीक्षा करते हुए कहा कि अभी नए शैक्षणिक स्टॉफ की नियुक्ति की गई है. स्कूलों में छात्रों को उच्च गुणवत्ता का शैक्षणिक माहौल मिलना चाहिए. नियमित रूप से सभी कक्षाएं संचालित हो. बच्चों को रिजल्ट बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करें, इसके लिए सबको सामूहिक रूप से प्रयास करने होंगे. बच्चों को न केवल स्कूली परीक्षाओं में अच्छे रिजल्ट के लिए तैयार किया जाए, बल्कि उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी अवश्य करवायें.