नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही सियासी खेल शुरू हो गया है. तमाम नेता भविष्य की संभावना को देखते हुए सुविधानुसार पाला बदलने में जुटे हुए हैं. इसी कड़ी में अपनी पार्टी के नेता चौधरी जुल्फिकार अली रविवार को भाजपा में शामिल हो गए. वहीं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के नेता ताज मोहिउद्दीन फिर से कांग्रेस में शामिल होने जा रहे हैं.

भाजपा में औपचारिक तौर पर शामिल होने से एक दिन पहले शनिवार को जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के उपाध्यक्ष चौधरी जुल्फकार अली ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी.

पेशे से वकील अली 2008 और 2014 के विधानसभा चुनावों में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के टिकट पर राजौरी जिले के दरहाल विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की थी. उन्होंने 2015 से 2018 तक महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया.

राष्ट्रीय पार्टी द्वारा सरकार से बाहर निकलने के बाद जून 2018 में गठबंधन सरकार गिर गई. पूर्व मंत्री अल्ताफ बुखारी के नेतृत्व में कई पीडीपी नेताओं ने बाद में 2020 में अपनी पार्टी की स्थापना की और अली इसके संस्थापक सदस्यों में से एक थे.

ताज मोहिउद्दीन कांग्रेस की ओर

वहीं दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) के नेता ताज मोहिउद्दीन कांग्रेस में शामिल होने का एलान कर दिया है. उन्होंने कहा, ‘मैं 45 साल से कांग्रेस में हूं. कुछ कारणों से मैं बाहर चला गया था. अब मैं घर लौट रहा हूं. मेरी आजाद साहब से कोई दुश्मनी नहीं है. हम एक राजनीतिक पार्टी के तौर पर सफल नहीं हो सके. मैं आजाद साहब को वापस घर (कांग्रेस में) लाने की कोशिश कर रहा हूं. यह एक राष्ट्रीय पार्टी है. इस पार्टी ने मुझे सम्मान दिया है.’

आजाद को साथ लाने में जुटी कांग्रेस

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद की घर वापसी के लिए जुट गई है. इसके लिए सीनियर नेताओं को उनसे बात करने के लिए कहा गया है. हालांकि, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) के प्रवक्ता ने सलमान निजामी ने इस बात का खंडन करते हुए कहा पिछले 2 हफ्ते से आजाद की कांग्रेस जॉइन करने की गलत खबरें चल रही है. ये कोशिशें पार्टी को तोड़ने के लिए हो रही है.