जाजपुर। ओडिशा सतर्कता विभाग ने सीटी और जीएसटी प्रवर्तन इकाई के सहायक आयुक्त बिनय कुमार त्रिपाठी को गिरफ्तार किया है। त्रिपाठी को उनके दो निजी सहयोगियों ज्योति पटनायक और मो. गुलाम साद के साथ रिश्वतखोरी और कर चोरी के आरोप में रविवार को गिरफ्तार किया गया। उल्लेखनीय है कि त्रिपाठी की संपत्तियों पर शनिवार को सरकारी धन के दुरुपयोग के आरोप पर छापेमारी की गई थी।

शिकायत मिलने के बाद राज्य सतर्कता विभाग ने त्रिपाठी से संबंधित भुवनेश्वर, जाजपुर, खोरदा और केंद्रापड़ा में उनके आवास और कार्यालय समेत विभिन्न संपत्तियों पर छापेमारी की। राज्य सतर्कता विभाग ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए छापेमारी की जानकारी दी। ओडिशा विजिलेंस ने शनिवार को अपने ‘एक्स’ हैंडल पर लिखा था, आज, बिनय भूषण त्रिपाठी, सीटी और जीएसटी सहायक आयुक्त, प्रवर्तन, जाजपुर पर कर/जुर्माने के बदले माल वाहनों से रिश्वत मांगकर सरकारी धन के दुरुपयोग के आरोप पर ओडिशा विजिलेंस ने त्रिपाठी के ठिकानों पर तलाशी ली।

इस साल 7 मई को त्रिपाठी ने जाजपुर के रेवाना में लगभग 22,240 किलोग्राम वजन के स्क्रैप को ले जा रहे एक माल वाहन को रोका और हिरासत में लिया, जिसकी कीमत 8,89,600 रुपये थी। इसके बाद उन्होंने कथित तौर पर माल के मालिक से संपर्क किया और वाहन को छोड़ने के लिए 2,50,000 रुपये की मांग की। रिश्वत की मांग पूरी न होने पर त्रिपाठी ने कथित तौर पर पूरा स्क्रैप किसी दूसरे स्क्रैप डीलर को बेच दिया। फिर उन्हें नाममात्र कर का भुगतान किया गया और शेष राशि 5,85,356 रुपये का दुरुपयोग किया गया। त्रिपाठी पर आरोप है कि उन्होंने जीएसटी के नियमों और मानदंडों का उल्लंघन करके करोड़ों की चोरी के नाम पर विभिन्न ट्रांसपोर्टरों/आपूर्तिकर्ताओं से इसी तरह भारी रिश्वत वसूली है।

जांच में पता चला कि त्रिपाठी अपने परिवार के सदस्यों के विभिन्न बैंक खातों में रिश्वत की रकम जमा कर रहा था, जिसे बाद में फिक्स्ड डिपॉजिट में बदल दिया गया। त्रिपाठी के पिता के नाम पर ऐसा ही एक खाता खोला गया था, जो इन गतिविधियों से अनजान थे। उन्होंने पिछले 10 महीनों में नौ लेन-देन में लगभग 28 लाख रुपये जमा किए हैं।

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक