आलू, खीरा, गाजर जैसे बहुत से सब्जियों और फलों को हम पूरी तरह से छीलकर खाते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि ये हमारी एक बड़ी गलती हो सकती है. इन सब फलों और सब्जियों में जितना विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं उससे कहीं ज्यादा इनके छिलकों में होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फल और सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनको कभी भी छीलकर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हां लेकिन एक बात का ध्यान जरीर रखें कि जब भी आप इन सब सब्जियों और फलों को छिलके के साथ खाएं इन्हें बहुत अच्छे से धो लें.

गाजर

गाजक के छिलके को भी हम हमेशा निकाल ही देते हैं.जिसके साथ ही इसके कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी निकल जाते हैं. इसलिए गाजर को भी हमेशा छिलके के साथ ही खाना चाहिए. उनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते हैं.  यह शरीर में पोषक तत्वों की गुणवत्ता जोड़ने के साथ-साथ तमाम तरह की समस्याओं के खतरे को भी कम कर देते हैं.

कीवी

कीवी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है और खासतौर से यह डाइबिटीज के मरीजों के लिए तो बहुत ही अच्छा माना जाता है. कीवी का छिलका थोड़ा खुरदुरा होता है इसलिए इसे लोग छीलकर ही खाते हैं, पर आप इसे छिलके सहित खाएं क्योंकि इसके फाइबर की गुणवत्ता डबल हो जाती है. इसमें विटामिन E, C और पॉलीफेनोल जैसे आवश्यक पोषक तत्वों होते हैं.

खीरा

खीरे का रायता बनाएं या फिर इसे कच्चे सलाद के रूप में खाएं लोग इसका छिलका उतार के ही खाते हैं. पर क्या आपको पता है ऐसा करने से खीरे की गुणवत्ता आधी हो जाती है. खीरे के छिलके फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के एक बेहतरीन स्रोत हैं. इसलिए जब भी खीरा खाएं उसका छिलका बिल्कुल न उतारें.

आलू

आलू की सब्जी बनाते वक़्त हम उसे पूरी तरह से छिल देते हैं जबकि आलू का छिलका न्यूट्रिशन का पॉवर हाउस माना जाता हैं. छिलके वाले आलू की में विटामिन C, पोटेशियम, फोलेट, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का उच्च स्तर होता है. इसलिए आलू की सब्जी भी छिलके समेत बनाएं ये खाने में भी स्वादिष्ट लगती है.

सेब

अक्सर लोग सेब का छिलका उतार कर ही खाते हैं. कई लोगों को इसकी वजह से सेब का स्वाद अच्छा नहीं लगता तो कुछ लोगों को ये कड़ा लगता है. अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो अभी इसे बदल डालिये क्योंकि जीतना फायदेमंद सेब होता है उतना ही इसका छिलका भी होता है. सेब के छिलके में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ख़ासतौर से सॉल्युबल फाइबर जिससे पेक्टिन तीन कहते हैं. ये फाइबर पाचन क्रिया के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से प्रोटेक्ट करते हुए समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.