Symptoms of Monkeypox Virus: कोरोना महामारी के बाद दुनिया में एक और वायरस ने दस्तक दी है. इस महामारी को मंकी पॉक्स कहते हैं जिसकी ज़द में दुनिया के तमाम मुल्क आ चुके हैं. WHO ने भी बीमारी को गंभीरता से लेते हुए हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है. इस बीमारी के चपेट में आने वाले व्यक्ति को पता नहीं चलाता कि उसे चिकनपॉक्स हुआ है या वो इस वायरस की चपेट में आ गया है.

बता दें कि फिलहला अफ्रीका में मंकीपॉक्स के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. 30 हजार से अधिक केस आ चुके हैं और 500 से ज्यादा मरीजों की मौत हो गई है. पाकिस्तान में भी अभी हाल में ही इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति मिला है. जिसके बाद भारत भी पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. मंकीपॉक्स वायरस के लक्षण क्या-क्या हैं? आइये जानते है इसके बारे में.

1970 में दर्ज किया गया था मंकीपॉक्स का पहला मामला

मंकीपॉक्स मानव चेचक के समान एक दुर्लभ वायरल संक्रमण है. यह पहली बार 1958 में शोध के लिए रखे गए बंदरों में पाया गया था. मंकीपॉक्स से संक्रमण का पहला मामला 1970 में दर्ज किया गया था. यह रोग मुख्य रूप से मध्य और पश्चिम अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावन क्षेत्रों में होता है और कभी-कभी अन्य क्षेत्रों में पहुंच जाता है.

2 साल पहले भारत में भी फैला था मंकीपॉक्स

बता दें कि साल 2022 में भारत में मंकीपॉक्स के 20 मामले सामने आए थे, जिनमें से अधिकांश विदेश यात्रा से लौटे थे. अधिकतर मामले दिल्ली में थे, और संक्रमितों को लोकनायक अस्पताल में भर्ती किया गया था. मंकीपॉक्स के मरीजों में हल्के लक्षण थे और एक मरीज की मौत केरल में हुई थी. भारत में संक्रमण बड़े स्तर पर नहीं फैला, लेकिन विदेशों में हजारों मामले रिपोर्ट किए गए थे. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को दो बार, 2022 और हाल ही में, ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है.

एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) के लक्षण

  • सूजी हुई लिम्फ नोड्स
  • बुखार
  • ठंड लगना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • सिरदर्द
  • थकान

मंकीपॉक्स का इलाज

अधिकतर मामलों में, एमपॉक्स खुद ही ठीक हो जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में यह गंभीर हो सकता है। इस बीमारी के लिए कोई विशिष्ट वैक्सीन या दवा नहीं है। इलाज लक्षणों के आधार पर किया जाता है, और डॉक्टर एंटीवायरल दवाएं देकर बीमारी को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं।

एमपॉक्स से बचाव के उपाय

  • संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में न आएं।
  • यदि फ्लू के लक्षण के साथ चेहरे पर दाने निकल रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • जिन देशों में यह वायरस फैला है, वहां यात्रा से बचें।
  • असुरक्षित यौन संबंध बनाने से बचें।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक