रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज मध्यप्रदेश के दौरे पर रहेंगे. सुबह 8:20 बजे सीएम साय उज्जैन के रवाना होंगे. उज्जैन पहुंचकर मुख्यमंत्री बाबा महाकाल के दर्शन करेंगे. सीस दौरान सीएम साय एमपी के मुख्यमंत्री मोहन यादव से भी मुलाकात करेंगे. उज्जैन सर्किट हाउस में CM मोहन यादव से सीएम साय की मुलाकात होगी. उसके बाद मुख्यमंत्री साय दोपहर 1:45 बजे रायपुर लौटेंगे.

भारत बंद के चलते कांग्रेस ने प्रदर्शन की तारीख बदली

कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी के विरोध में कांग्रेस ने प्रदर्शन की योजना बनाई थी. यह प्रदर्शन 21 अगस्त को होने वाला था, लेकिन भारत बंद के कारण प्रदेश कांग्रेस कमेटी इसे 24 अगस्त के लिए स्थगित कर दिया गया है. इसके अलावा, 22 अगस्त को कांग्रेस पार्टी ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के कार्यालय का घेराव करेगी, जो कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट के खुलासे के संबंध में किया जाएगा.

बृजमोहन अग्रवाल बने संसद की प्राक्कलन समिति के सदस्य

सांसद बृजमोहन अग्रवाल को लोकसभा की प्राक्कलन समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वर्ष 2024-25 के लिए प्राक्कलन समिति की घोषणा की है. जिसमें बृजमोहन अग्रवाल को समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है. प्राक्कलन समिति संसद के चयनित सदस्यों की एक समिति है. जिसका गठन लोकसभा द्वारा किया जाता है. इसका उद्देश्य सरकारी मंत्रालयों और विभागों के कामकाज की जांच करना है, जो व्यय और धन के उपयोग के संदर्भ में है. यह प्रशासन में दक्षता और अर्थव्यवस्था के लिए वैकल्पिक नीतियों पर सुझाव भी देती है.

सेंट्रल जेल में मनाया जाएगा रक्षाबंधन

आज पूरे देश में रक्षाबंधन त्योहार मनाया जाएगा. वहीं रायपुर केंद्रीय जेल में भी रक्षाबंधन की धूम रहेगी. जेल में बंद अपने भाइयों को कलाई में राखी बांधने के लिए हजारों की संख्या में बहनों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. सुरक्षा को देखते हुए बहने सिर्फ राखी ही जेल के अंदर ले जा सकती हैं. सुबह 8 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक राखी के लिए समय दिया गया है. सभी आवश्यक सामग्री की व्यवस्था खुद जेल प्रबंधन करेगा.

विश्व फोटोग्राफी दिवस पर कला प्रदर्शनी आज

विश्व फोटोग्राफी दिवस (19 अगस्त) के अवसर सोमवार को कला विथिका में प्राचीन ब्लैक एंड वाईट फोटोग्राफी प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. प्रदर्शनी का उद्घाटन वरिष्ठ कलाकार सुमनेश वत्स शाम छह बजे करेंगे. प्रदर्शनी में दुर्गेश कुमार, राघव शर्मा, ईश्वर साहू, नेहा चावड़ा, नवीन कुमार वर्मा, शास्वत गोपाल, दिलीप रहेजा, अमित चौहान, डा. प्रवीण शर्मा सहित लगभग 25 से अधिक छायाकारों के 51 ब्लेक एंड वाईट फोटोग्राफी रचनाएं प्रदर्शित की जाएगी.

वर्सी महोत्सव

तेलीबांधा स्थित स्वामी हरिगिर महाराज धर्मशाला में मनाए जा रहे स्वामी हरिगिर महाराज के 56वें वर्सी महोत्सव के अंतर्गत दुर्गा माता मंदिर में प्रातः 8.30 बजे आरती होगी. दुर्गा पाठ का समापन हवन से होगा. सुबह 10 बजे शोभायात्रा धर्मशाला से समाधि साहेब तक निकाली जाएगी.

स्नात्र पूजा और नवांगी पूजा

चातुर्मास के अंतर्गत परमात्मा की स्नात्र पूजा-नवांगी पूजा-संध्या आरती और प्रतिक्रमण सहित विविध अनुष्ठान का आयोजन किया जा रहा है. श्रीसीमंधर स्वामी जैन मंदिर व श्रीजिनकुशल सूरि जैन दादाबाड़ी भैरव सोसायटी में प्रातः 6 से शाम 6.30 बजे तक होगा.