वीरेंद्र गहवई, बिलासपुर। बिलासपुर के मिशन अस्पताल पर अब जल्द ही जिला प्रशासन का कब्जा करेगा. जिला प्रशासन ने मिशन अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी किया है और कब्जा सौंपने का समय दिया है. छुट्टियों और त्योहार के कारण  जिला प्रशासन की तरफ से अभी तक किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई है. रक्षाबंधन पर्व के बाद सात दिन मियाद पूरी हो जाएगी. कलेक्टर अवनीश शरण, निगम कमिश्नर अमित कुमार ने मिशन अस्पताल परिसर का जायजा लिया है. बताया जा रहा है कि निगम प्रशासन की टीम मियाद खत्म होते ही अस्पताल पर कब्जा कर लेगी.

बता दें, कि बिलासपुर में मिशन अस्पताल की स्थापना साल 1885 में हुई. आजादी के समय मिशन अस्पताल को लंबे समय के लिए लीज पर दिया गया. लीज साल 2014 में खत्म हो गई. लेकिन लीज का नवीनीकरण नहीं किया गया. नवीनीकरण के लिए पेश किए गए आवेदन को नजूल न्यायालय ने साल 2024 में खारिज कर दिया. नजूल न्यायालय के खिलाफ मिशन प्रबंधन ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई, लेकिन उच्च न्यायालय ने स्थगन आदेश जारी करने से इनकार कर दिया.

15 अगस्त के पहले जिला प्रशासन ने नोटिस जारी कर मिशन अस्पताल परिसर को सात दिनों के भीतर खाली करने को कहा है. प्रशासन ने अस्पताल समेत परिसर को प्रशासन के हवाले किए जाने को कहा है. मियाद को खत्म होने में सिर्फ तीन-चार दिन रह गए हैं. कयास लगाया जा रहा है कि रक्षाबंधन पर्व के बाद जिला प्रशासन मिशन अस्पताल और परिसर को अपने कब्जे में ले लेगा. कार्रवाई से पहले कलेक्टर अवनीश शरण और निगम आयुक्त अमित कुमार वस्तुस्थिति का जायजा भी लिया है.