रायपुर. इन दिनों छत्तीसगढ़ में बेमौसम बरसात हो रही है, जिस वजह से राजधानी रायपुर के मंडियों में रखे गए लाखों क्विंटल धान बर्बाद हो गए है. प्रशासन धान के बचाव के लिए कोई कदम नहीं उठा सकी. तो वहीं सरगुजा और बिलासपुर संभाग में अगले 24 घंटों में बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है.

राजधानी में बारिश से लाखों क्विंटल धान बर्बाद

बेसमय हुई बारिश की वजह से राजधानी के मंडियों में रखे लाखों क्विंटल धान बर्बाद चुके हैं. रायपुर के दंतरेंगा मंडी और गंज मंडी में रखा धान पूरी तरह से भीगा हुआ है. इसी तरह रायपुर के बाकी 349 समितियों का भी यही हाल है. जबकि मौसम विभाग ने 16 और 17 तारीख को पूरे प्रदेश के बारिश होने की चेतावनी दी थी. लेकिन चेतावनी के बाद भी समितियों ने ना ही कोई व्यवस्था की और ना ही कोई बचाव के व्यवस्था की गई. जबकि व्यवस्था के नाम पर समितियों को लाखों रुपया मिलता है. अब तक प्रदेश में 2 करोड़ 65 लाख 50 हजार क्विंटल धान जमा हो चुका है.

दो संभाग में बारिश की चेतावनी

वहीं सरगुजा और बिलासपुर संभाग के एक या दो स्थानों पर अगले 24 घंटों बारिश की चेतावनी दी गई है. राजधानी में बारिश का अनुमान नहीं है. उड़ीसा की ओर कम दबाव की वजह से मौसम के साफ होने में समय लगेगा. मौसम वैज्ञानिक डॉ प्रकाश खरे के मुताबिक ठंड बढ़ी है उसका मुख्य कारण तापमान में लगातार गिरावट है. आकाश मेघ के कारण धूप नहीं निकली. कल सबसे कम तामपान 16 डिग्री दर्ज किया गया था. पिछले 24 घंटे से जो वर्षा पूरे छत्तीसगढ़ में हो रही थी आज वो थम गई है. दक्षिणी भाग से सिस्टम का असर कम हो गया है. वो सिस्टम फैथई के नाम से था अब एक कम दबाव के रूम उड़ीसा के तट पर स्थित है. फिर भी 8 से 10 घंटे बदल छाए रहेंगे. कल सुबह से कोहरा और ओश देखने को मिल सकता है. रायपुर में मौसम खुलता चला जाएगा. हालांकि हल्की बूंदाबांदी एक दो बार हो सकती है.