अमृतसर. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज महाराष्ट्र के दौरे पर जाएंगे. सबसे पहले वे नांदेड़ जाएंगे, जहां वे अपने परिवार सहित सचखंड श्री हज़ूर साहिब में माथा टेकेंगे. नांदेड़ साहिब पहुंचने का समय दोपहर 2 बजे निर्धारित किया गया है. इसके बाद वे वहां तीन घंटे रुकेंगे. शाम 5 बजे भगवंत मान मुंबई के लिए रवाना होंगे. यह जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई है.


मुख्यमंत्री पिछले एक हफ्ते से लगातार दौरे पर हैं. इससे पहले वे हरियाणा चुनावों से संबंधित चुनावी बैठकों में शामिल हुए थे. इसके बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह और फिर राखी और रक्षा बंधन के कार्यक्रमों में भी शिरकत की.


पवित्र तख्तों में से एक है श्री हज़ूर साहिब हज़ूर साहिब को तख्त सचखंड श्री हज़ूर साहिब अचल नगर साहिब भी कहा जाता है. यह सिख धर्म के पांच तख्तों में से एक है. यहां स्थित गुरुद्वारा साहिब का निर्माण महाराजा रणजीत सिंह ने करवाया था. श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने अपने जीवन के अंतिम दिन इसी स्थान पर बिताए थे. 7 अक्टूबर 1708 को कलगीधर दशमेश पिता सचखंड निवास कर गए थे.


एक्ट में संशोधन का हुआ विरोध कुछ समय पहले महाराष्ट्र सरकार ने तख्त सचखंड श्री हज़ूर साहिब अचल नगर से संबंधित एक्ट में संशोधन का निर्णय लिया था, जिसके खिलाफ पंजाब से लेकर पूरी दुनिया में रोष की लहर फैल गई थी. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी समेत सभी सिख संगठनों ने इस पर आपत्ति जताई थी.
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने इसे सिख धार्मिक स्थलों में सीधी दखलअंदाजी करार दिया था. विरोध के बाद महाराष्ट्र सरकार ने इसे विधान सभा में पेश करने का फैसला टाल दिया था.


पिछले दिन बाबा बकाला गए थे भगवंत मान
इससे पहले, मुख्यमंत्री भगवंत मान अमृतसर जिले में स्थित नौवें पातशाह जी के पवित्र स्थान बाबा बकाला गए थे, जहां उन्होंने रक्षा बंधन के मौके पर हुई राजनीतिक कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया था.