SC/ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ 21 अगस्त को ‘भारत बंद’ की घोषणा की गई है. आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने इस फैसले के विरोध में इस बंद का आह्वान किया है. बहुजन समाज पार्टी ने भी इस बंद का समर्थन किया है और अपने कार्यकर्ताओं से इसमें भाग लेने का आग्रह किया है. सोशल मीडिया पर भी इस बंद को लेकर चर्चा हो रही है.

सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को SC/ST आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने की अनुमति दी है. कोर्ट का कहना है कि जिन्हें वास्तव में इसकी जरूरत है, उन्हें प्राथमिकता मिलनी चाहिए. इस फैसले ने बहस छेड़ दी है, और इस बंद का उद्देश्य इस फैसले को वापस लेने की मांग करना है.

लेटरल एंट्री पर आरक्षण विवाद के बाद सरकार का यू-टर्न, रद्द होगा भर्ती वाला विज्ञापन

हाई अलर्ट पर पुलिस प्रशासन

बंद के दौरान संभावित हिंसा की आशंका को देखते हुए, पुलिस प्रशासन ने सभी जिलों के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश को संवेदनशील माना गया है, इसलिए वहां पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है. बंद के दौरान जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं.

कोलकाता रेप केस पर सुप्रीम कोर्ट ने ममता सरकार को लगाई फटकार , CBI से मांगी रिपोर्ट..

भारत बंद के दौरान क्या रहेगा बंद

अभी तक इस बात की कोई आधिकारिक सूचना नहीं है कि बंद के दौरान क्या-क्या बंद रहेगा. हालांकि, संभावना है कि सार्वजनिक परिवहन सेवाओं पर इसका असर पड़ सकता है और कुछ जगहों पर निजी कार्यालय भी बंद रह सकते हैं.

ये सेवाएं रहेंगी जारी

बंद के दौरान अस्पताल और एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी. अभी तक बैंक और सरकारी कार्यालयों को बंद करने का कोई आदेश नहीं आया है, इसलिए माना जा रहा है कि बुधवार को ये कार्यालय खुले रहेंगे.