भारतीय लोगों के दिन की शुरुआत होती है एक कप चाय से। उसके बिना तो कुछ लोगों से उठा भी नहीं जाता। कुछ लोग सिर्फ चाय पीते हैं तो कुछ लोगों को चाय के साथ बिस्किट, कुकीज या फिर टोस्ट यानी रस्क चाहिए होता है। पर क्या आप जानते हैं कि चाय-टोस्ट का कॉम्बिनेशन कितना खतरनाक होने के साथ बहुत ही अनहेल्थी है। चाय के साथ टोस्ट खाना लोगों को काफी पसंद होता है। लेकिन ये जान लें कि टोस्ट में रिफाइंड फ्लार, शुगर, खराब तेल, अतिरिक्त ग्लूटेन बहुत ज्यादा होता है और ये ये सभी चीजें किसी भी सूरत में हमारे सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती।

इसके अलावा आपकी ये जानकर भी हैरानी होगी कि इन टोस्ट को बहुत ही कितनी गंदी जगाहों और गंदे तरीके से बनाया जाता है। तो चलिए जानते हैं अगर आप रोज-रोज चाय टोस्ट खाते हैं तो कैसे ये आपको नुकसान पहुंचाएगा।

ब्लड शुगर लेवल बढ़ाए

टोस्ट बनाने के लिए मुख्य रूप से मैदा का इस्तेमाल होता है, जिसमें फाइबर कम होता है और ये ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाने का कारण बनता है।रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का अत्यधिक सेवन टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा सकता है।

वजन बढ़ाए

टोस्ट में एडेड शुगर का भी इस्तेमाल बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है तो इसके सेवन से वजन बढ़ने और मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ता है। और मोटापा बढ़ने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम और हृदय रोग जैसी संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है।

बढ़ाएं कोलेस्ट्रॉल

कुछ-कुछ टोस्ट में हाइड्रोजनीकृत तेल या ट्रांस फैट होते हैं, जो बेड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं, जिससे हार्ट की बिमारियों का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

बहुत ज्यादा कैलोरी

टोस्ट पूरी तरह से कैलोरी से भरपूर ​​होते हैं, जिसका मतलब ये है कि अगर आप 1-2 टोस्ट भी चाय के साथ खा लेते हैं तो आपकी बॉडी में बहुत अधिक कैलोरी पहुँचेगी।

ये हैं हैल्थी ऑप्शन

अगर आपको चाय के साथ कुछ चाहिए ही है तो आप टोस्ट के अलावा कुछ हैल्थी ऑप्शन ले सकते हैं, जो ये हैं।
होल ग्रेन चपाती
उबले हुए चने
क्विनोआ सलाद
नट्स
भुने हुए मखाने
भुने हुए काले चने
मुरमुरे

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक