नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्व में मौजूद समोआ द्वीप का नाम शायद अपने पहले कभी न सुना हो, लेकिन बल्लेबाज डेरियस विस्सर ने अपने शानदार प्रदर्शन से इस देश को क्रिकेट की दुनिया में एक नई पहचान दिला दी है। दरअसल, उन्होंने आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप सब रीजिनल ईस्ट एशिया पेसिफिक क्वालीफायर ए मैच में वानुअतु के खिलाफ मैच के दौरान तेज गेंदबाज नलिन निपिको के एक ही ओवर में 39 रन कूट दिए। इस ओवर में विस्सर ने 6 छक्के भी मारे, जिससे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में सर्वाधिक रन का नया रिकॉर्ड बन गया।

बता दें कि टी20 क्रिकेट में ताबड़तोड़ रन आना कोई नई बात नहीं है लेकिन एक ही ओवर में 39 रन बनाने का कारनामा पहली बार हुआ है। सामोआ के 28 वर्षीय बल्लेबाज डेरियस विस्सर का यह केवल तीसरा टी20 मैच था। समोआ की बल्लेबाजी के 15वें ओवर में डेरियस ने नलिन निपिको की पहली तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के मारे। चौथी गेंद एक नो बॉल रही, जिससे उन्हें कोई रन नहीं मिला, लेकिन अगली गेंद पर उन्होंने फिर से एक शानदार छक्का लगाया। इसके बाद, पांचवीं गेंद फिर से नो बॉल रही, और विस्सर ने उस पर भी छक्का मारा। निपिको की छठी गेंद भी नो बॉल थी, जिस पर डेरियस ने एक और छक्का जड़ा। इस तरह, डेरियस को 6 छक्कों के 36 रन और 3 नो बॉल के अतिरिक्त तीन रन मिले, जिससे कुल मिलाकर 1 ओवर में 39 रन का नया इंटरनेशनल क्रिकेट रिकॉर्ड बन गया. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 62 गेंदों में पांच चौकों और 14 छक्कों की मदद से 132 रन बनाए।

देखें VIDEO –

युवराज-पोलार्ड के क्लब में हुए शामिल

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले 1 ओवर में 6 छक्के मारने का कारनामा दिग्गज भारतीय आलराउंडर युवराज सिंह ने किया था, इसके बाद वेस्ट इंडीज के धाकड़ आलराउंडर कीरोन पोलार्ड और नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी ही बस यह कारनामा कर सके थे। इस फेहरिस्त में अब समोआ के डेरियस विस्सर का नाम भी जुड़ गया है।

प्‍लेग्राउंड छोटा होने की वजह से हो रही आलोचना

सोशल मीडिया पर इस रिकॉर्ड मेकिंग मैच को काफी ट्रोल भी किया जा रहा है, क्‍योंकि इस मैच का प्‍लेग्राउंड काफी छोटा था और लोग कमेंट कर रहे हैं कि यह मैच तो पार्क में चल रहा है और अगर ऐसा मैच इंटरनेशनल क्रिकेट में हो रहा है, तब तो कोई भी इंटरनेशनल क्रिकेटर बन सकता है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक