लखनऊ। एससी-एसटी के आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर आज 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया गया है। बहुजन समाज पार्टी, भीम आर्मी समेत कई पार्टियों ने भारत बंद का समर्थन किया हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में BSP अंबेडकर प्रतिमा के सामने प्रदर्शन करेगी। बसपा नेता आकाश आनंद हरियाणा में शामिल होंगे। आइए जानते है भारत बंद क्यों बुलाया गया है ? और भारत बंद के दौरान आज क्या क्या खुला और क्या बंद रहेगा।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध

सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर को लेकर फैसला सुनाया था। जिसमें कहा था था कि ‘सभी एससी और एसटी जातियां और जनजातियां एक समान वर्ग नहीं हैं। कुछ जातियां ज्यादा पिछड़ी हो सकती हैं। उदाहरण के लिए सीवर की सफाई और बुनकर का काम करने वाले, ये दोनों जातियां SC में आती हैं, लेकिन इस जाति के लोग बाकियों से अधिक पिछड़े रहते हैं।

ये भी पढ़ें: UP NEWS TODAY LIVE: सीएम योगी आज इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल, पूर्व CM की पुण्यतिथि, भारत बंद को BSP का समर्थन, सचिन पायलट की करेंगे PC

इन लोगों के उत्थान के लिए राज्‍य सरकारें SC-ST आरक्षण का वर्गीकरण (सब-क्लासिफिकेशन) कर अलग से कोटा निर्धारित कर सकती है। ऐसा करना संविधान के आर्टिकल-341 के खिलाफ नहीं है।’ SC ने कोटे में कोटा निर्धारित करने के फैसले के साथ ही राज्यों को जरूरी हिदायत भी दी और कहा कि राज्य सरकारें मनमर्जी से यह फैसला नहीं कर सकतीं। इसमें भी दो शर्त लागू होंगी। पहली ये कि SC के भीतर किसी एक जाति को 100 प्रतिशत कोटा नहीं दे सकतीं। दूसरी ये कि एससी में शामिल किसी जाति का कोटा तय करने से पहले उसकी हिस्सेदारी का पुख्ता डेटा होना चाहिए।

ये है मांग

दलित संगठनों ने भारत बंद बुलाकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध किया है। दलित संगठनों की मांग है कि कोटे से कोटा वाले फैसले को वापस लें या इस पर पुनर्विचार करें।

ये भी पढ़ें: मायावती के बाद अब चंद्रशेखर ने भी किया भारत बंद का समर्थन, 21 अगस्त को भीम आर्मी UP में करेगी ये काम

भारत बंद के दौरान क्‍या खुला और क्या रहेगा बंद?

आज भारत बंद के दौरान सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। वहीं कुछ जगहों पर निजी दफ्तर बंद किए जा सकते हैं।

ये सेवाएं रहेंगी जारी

भारत बंद के दौरान अस्पताल और एंबुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी। सरकारी कार्यालय, बैंक, दफ्तर बंद रखने संबंधी अभी तक कोई आदेश सरकार की तरफ से नहीं आया है।

भारत बंद को लेकर अभी तक किसी भी राज्‍य सरकार ने आधिकारिक तौर पर दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हैं। हालांकि पुलिस-प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। विरोध प्रदर्शन के दौरान जनता की सुरक्षा को देखते हुए जगह जगह पुलिस बल तैनात किया गया है।