Bharat Bandh: एससी-एसटी के आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर आज 21 अगस्त को भारत बंद (21 August Bharat Bandh 2024) का आह्वान किया गया है. समाजवादी पार्टी ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. इसी बीच भारत बंद को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का बयान आया है. उन्होंने सोशल मीडिया X पर पोस्ट करते हुए कहा कि जन-आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं.

अखिलेश यादव ने कहा, “आरक्षण की रक्षा के लिए जन-आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है. ये शोषित-वंचित के बीच चेतना का नया संचार करेगा और आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ के ख़िलाफ़ जन शक्ति का एक कवच साबित होगा. शांतिपूर्ण आंदोलन लोकतांत्रिक अधिकार होता है.”

सपा मुखिया ने कहा है कि ”बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी ने पहले ही आगाह किया था कि संविधान तभी कारगर साबित होगा जब उसको लागू करनेवालों की मंशा सही होगी. सत्तासीन सरकारें ही जब धोखाधड़ी, घपलों-घोटालों से संविधान और संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों के साथ खिलवाड़ करेंगी तो जनता को सड़कों पर उतरना ही होगा.”

Bharat Bandh: बता दें कि आरक्षण मुद्दे पर आज बुलाए गए ‘भारत बंद’ को समाजवादी पार्टी ने समर्थन किया है. समाजवादी पार्टी के पदाधिकारी, कार्यकर्ता, संगठन और नेता भारत बंद में शामिल होंगे. समाजवादी पार्टी आरक्षण मुद्दे पर जागरूक भी करेगी. उत्तर प्रदेश के साथ अन्य राज्यों में भी समाजवादी पार्टी भारत बंद में हिस्सा लेगी.

क्या है मामला

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर को लेकर फैसला सुनाया था. जिसमें कहा था था कि ‘सभी एससी और एसटी जातियां और जनजातियां एक समान वर्ग नहीं हैं. कुछ जातियां ज्यादा पिछड़ी हो सकती हैं. इन लोगों के उत्थान के लिए राज्‍य सरकारें SC-ST आरक्षण का वर्गीकरण (सब-क्लासिफिकेशन) कर अलग से कोटा निर्धारित कर सकती है. ऐसा करना संविधान के आर्टिकल-341 के खिलाफ नहीं है.