विक्रम मिश्रा, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था चरमराई हुई है। अभी गलघोंटू बीमारी की त्रासदी से प्रदेश के आजमगढ़ और उन्नाव जिले के अलावा अन्य जिले उबरे भी नहीं है कि ताजा मामला टीकाकरण में हीलाहवाली का सामने आया है। जहां पर स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण अभियान में लापरवाही की जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को मिली है।

शासन के निर्देश और सघन टीकाकरण के लिए जारी आदेश के बावजूद प्रदेश के 64 हजार नौनिहालों को जिम्मेदारों ने टीका नहीं लगाया है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को मिलते ही उन्होंने जिम्मेदारों पर कठोर कार्रवाई और छूटे बच्चों को अभियान के तहत आक्षादित करने हेतु निर्देशित किया है।

ये भी पढ़ें: UP में गलघोंटू बीमारी से दम तोड़ रहे बच्चे, स्वास्थ्य महकमे में हलचल, WHO की टीम गांव में मौजूद

आपको बता दें कि आजमगढ़ में जिन बच्चों की मृत्यु हुई थी, उन बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ था। जिले से स्वास्थ्य विभाग को जून महीने में भेजी गई रिपोर्ट में बताया गया कि 1 लाख 25 हजार बच्चों का टीकाकरण अभी तक नहीं हो पाया है। जबकि जुलाई महीने में छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण होना था, लेकिन जुलाई के बीत जाने के बाद अभी भी 63 हजार बच्चों का टीकाकरण नहीं हो पाया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने जिलों में पदस्थ सभी CMO को 15 दिनों का अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि सभी बच्चों का टीकाकरण कराकर रिपोर्ट निदेशालय में भेजे।