अमित पवार, बैतूल। देश में पहली बार सरकारी अस्पताल में भर्ती किसी मरीज को एयर एंबुलेंस सेवा के तहत हेलिकॉप्टर से हायर सेंटर भेजा गया है। बैतूल का शेखलाल हर्ले जिले का पहला मरीज है, जिसे पीएम श्री एयर एंबुलेंस योजना से भोपाल ले जाया गया। एक दुर्घटना में शेखलाल की स्पाइनल फ्रेक्चर हो जाने से उसे सड़क मार्ग से ले जाना सम्भव नहीं था, जिसके बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने पीएम श्री एयर एंबुलेंस योजना में सहायता मांगी थी।

बैतूल के पुलिस परेड मैदान पर सुबह 11 बजे एक हेलीकॉप्टर उतरा तो लोगों को लगा की शायद कोई मंत्री आए हैं, लेकिन ये हेलिकॉप्टर किसी वीआईपी के लिए नहीं बल्कि राजमिस्त्री का काम करने वाले एक मजदूर को लेने बैतूल में उतरा था। इस मरीज का नाम शेखलाल हर्ले है, जो 19 अगस्त के दिन ऊंचाई से गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया था। शेखलाल की स्पाइनल फ्रेक्चर होने से उसे सड़क मार्ग से ले जाना सम्भव नहीं था, इसलिए उसकी जान बचाने के लिए पीएम श्री एयर एंबुलेंस की मदद ली गई।

शेखलाल बैतूल जिले का पहला मरीज है, जिसे एयर एंबुलेंस की मदद से अन्य स्थान पर भेजा गया है। वहीं देश में भी ये पहला मामला है, जब किसी जिला अस्पताल से हेलिकॉप्टर एयर एंबुलेंस एक मरीज को लेकर हायर सेंटर ले गई है। जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ रविकांत उइके के मुताबिक, शेखलाल के लिए प्रदेश सरकार से मदद मांगी गई थी। जिसे 24 घंटे में स्वीकृति मिल गई।

पीएम श्री एयर एंबुलेंस के कप्तान कर्नल एसके सिंह ने बताया कि एयर एंबुलेंस में विशेषज्ञ डॉक्टर के अलावा सारी जरूरी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध हैं। मरीज को महज 45 मिनट में बैतूल से भोपाल पहुंचा दिया जाएगा। अब हर गरीब को इस सेवा का लाभ मिल सकता है।

शेखलाल जैसे मजदूर वर्ग के लोगों ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि एक दिन मुसीबत में उन्हें सरकार से इस तरह एयर एंबुलेंस की सुविधा मिल सकेगी। लेकिन मध्य प्रदेश सरकार के प्रयास से अब ये संभव है। उम्मीद है कि सरकार के इस प्रयास से शेखलाल को एक नया जीवन मिल सकेगा।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m