सूर्यभान द्विवेदी, अमेठी. गोकशी को अंजाम देने वाले एक बादमाश के पुलिस मुठभेड़ में घायल होने का मामला सामने आया है. पुलिस ने गोकशी की योजना बनाते हुए चार बदमाशों को गिरफ्तार किया था. इस बीच जब आरोपियों ने भागने की कोशिश की और पुलिस पर फायरिंग की तो पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए आरोपियों पर गोली चलाई. जिसमें एक आरोपी घायल हो गया.

जानकारी के मुताबिक जगदीशपुर एसएचओ धीरेन्द्र कुमार यादव अपनी टीम के साथ लखनऊ-सुलतानपुर मार्ग के जामो मोड़ पर मौजूद थे. तभी मुखबिर से सूचना मिली कि गोवध निवारण अधिनियम से संबंधित अभियुक्त उरुवा जंगल में मौजूद हैं. जो गोवंशों को पकड़ने और गोकशी करने की तैयारी कर रहे हैं. जिस पर प्रभारी निरीक्षक जगदीशपुर तीन टीम बनाकर मुखबिर की बताई जगह पर पहुंचे. सभी आरोपियों को घेरकर आत्मसमर्पण के लिये कहा तभी आरोपियों ने पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी. जिसके बाद आत्मरक्षा करते हुए दरोगा शिवबक्स सिंह द्वारा एक फायर किया गया. जिसमें एक अभियुक्त घायल होकर गिर पड़ा. बचे दो अभियुक्त अंधेरे का फायदा उठाकर भागने लगे. हालांकि दूसरी पुलिस टीम ने उन्हें पकड़ा.

मामले की पूछताछ में अभियुक्तों ने अपना नाम मोहम्मद अकमल, रईश, अरमान, मोहम्मद हुसैन बताया. इसके अलावा पुलिस ने अभियुक्त मोहम्मद अकमल के कब्जे से एक तमंचा, एक जिंदा कारतूस और तमंचे की नाल से एक अदद खोखा कारतूस 315 बोर बरामद हुआ. इसके अलावा घटनास्थल पर बिछी एक पल्ली से गोकशी करने के विभिन्न उपकरण, दो अदद चापड़, दो अदद चाकू, एक लकड़ी का ठीहा, प्लास्टिक की पन्नी और रस्सी बरामद हुई.

उक्त तीनों अभियुक्तों को हिरासत में लेकर कानूनी कार्रवाई के साथ घायल अभियुक्त को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है. वहीं चौथे अभियुक्त को पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर जायस तिराहा कस्बा जगदीशपुर से गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के मुताबिक पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि वे लोग संयुक्त रूप से गोकशी का काम करते हैं. इस काम में तीनों के अलावा लाला, सफीक, रिजवान उर्फ रिज्जू, अजीम निवासीगण भूलीनगर थाना जगदीशपुर जनपद अमेठी और मजीद के साथ मिलकर गोकशी करते हैं. जिसके बाद गोमांस को अकमल को बेच देते हैं. विगत दिनों भी रात में मोहनलाल गाय को खोलकर भूलीनगर के पास ले जाकर गोवध की घटना कारित की थी.