हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तैयारी जोरों पर है, जहां भाजपा और कांग्रेस दोनों दल अपने उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया में व्यस्त हैं. 1 अक्टूबर को होने वाली मतदान के मद्देनजर, नामांकन की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी. इस बीच, भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के लिए मंथन तेज कर दिया है और सूत्रों के अनुसार, इस सप्ताह के भीतर सूची जारी होने की संभावना है. पार्टी ने टिकट वितरण के लिए सर्वेक्षण भी किए हैं, जिसमें कार्यकर्ताओं से फीडबैक लिया गया है कि किन विधायकों के प्रदर्शन से वे संतुष्ट हैं.

भाजपा ने हाल ही में सभी जिला कार्यालयों में एक वोटिंग प्रक्रिया आयोजित की, जिसमें जिला और राज्य स्तर के नेताओं से विधानसभा के उम्मीदवारों के लिए तीन संभावित नाम मांगे गए. माना जा रहा है कि इनमें से किसी एक को टिकट मिल सकता है.

वहीं कांग्रेस ने दावेदारों के साक्षात्कार लेने का कार्य शुरू कर दिया है. कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए 2500 आवेदन प्राप्त हुए हैं और अब तक 1000 लोगों के साक्षात्कार लिए जा चुके हैं. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त थी. कांग्रेस ने उम्मीदवारों से उनके प्रोफाइल और जाति समीकरण के बारे में सवाल पूछे हैं, साथ ही यह भी जानने की कोशिश की जा रही है कि वे संबंधित सीट से जीतने की संभावनाएं क्यों मानते हैं.

आज दिल्ली में हरियाणा कांग्रेस के नेताओं की एक महत्वपूर्ण बैठक होगी, जिसमें पार्टी के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया अध्यक्षता करेंगे.

भाजपा ने भी ओपिनियन पोल कराए हैं और कार्यकर्ताओं से राय ली है ताकि टिकट वितरण में उचित निर्णय लिया जा सके. 11 अगस्त को भाजपा ने कार्यकर्ताओं से तीन संभावित नामों पर वोटिंग करवाई थी और विभिन्न ओपिनियन पोल के माध्यम से यह जानने की कोशिश की गई है कि कौन से उम्मीदवार जीतने की स्थिति में हैं.