कुमार इंदर, जबलपुर। सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में आज पूरे देश में भारत बंद का आह्वान किया गया है। इस फैसले को ऐतिहासिक इंदिरा साहनी मामले में लिए गए निर्णय के खिलाफ माना जा रहा है। इसके चलते देशभर में सभी दुकानें, बाजार, सार्वजनिक सेवाएं और अन्य सुविधाएं बंद करने का आह्वान किया गया है।

मछली बनी मौत की वजह: नदी में इस काम की वजह से गया था युवक, 24 घंटे बाद मिली लाश

भारत बंद के दौरान जबलपुर में भी व्यापक विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। इस बंद में विभिन्न एससी-एसटी संगठनों के साथ राजनीतिक पार्टियों ने भी सक्रिय भागीदारी निभाई। कांग्रेस की जिला अध्यक्ष सौरभ ‘नाटी’ शर्मा ने विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए कहा कि जब से केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार आई है, तब से एससी-एसटी कानूनों में लगातार छेड़छाड़ की जा रही है।

सौरभ शर्मा ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि वे बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मंशा और उनके द्वारा बनाए गए कानूनों को खत्म करना चाहती है। उन्होंने यह भी कहा कि एससी-एसटी वर्ग में क्रीमी लेयर जैसी अवधारणाओं को लागू कर सरकार समाज में भेदभाव पैदा करने की कोशिश कर रही है, जो देश में किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं होगा।

एंबुलेंस में मरीज नहीं… शराब की हो रही थी तस्करी, पुलिस ने ली तलाशी तो उड़े होश, 2 गिरफ्तार

शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी पर संविधान और आरक्षण पर चोट करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इन्हीं मुद्दों को लेकर आज एक बड़ा समूह सड़कों पर उतरा है, जो अपने अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष कर रहा है।

जबलपुर में इस बंद के दौरान विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा, लेकिन जनता की भावना और आक्रोश स्पष्ट रूप से दिखाई दिया। भारत बंद को लेकर प्रशासन ने भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m