RBI Governor Shaktikanta Das: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास लगातार दूसरे साल दुनिया के शीर्ष केंद्रीय बैंकर चुने गए हैं। ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2024 में शक्तिकांत दास को A+ रेटिंग मिली है।

शक्तिकांत दास को यह सम्मान महंगाई पर नियंत्रण, आर्थिक विकास, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दरों पर नियंत्रण के लिए दिया गया है। पिछले साल भी उन्हें शीर्ष केंद्रीय बैंकर चुना गया था और उन्हें A+ रेटिंग मिली थी। दास को पिछले साल जून में लंदन में सेंट्रल बैंकिंग अवार्ड्स 2023 में ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

ग्लोबल फाइनेंस मैगजीन ने इन मापदंडों पर गवर्नरों को रेट किया

ग्लोबल फाइनेंस मैगजीन के अनुसार, उनके द्वारा दिए गए ग्रेड महंगाई नियंत्रण, आर्थिक विकास लक्ष्यों, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दर प्रबंधन में सफलता के लिए A से F के पैमाने पर आधारित हैं। ‘A’ उत्कृष्ट प्रदर्शन और ‘F’ पूर्ण विफलता को दर्शाता है।

पत्रिका में कहा गया है कि ग्लोबल फाइनेंस के वार्षिक सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड में उन बैंक गवर्नरों को सम्मानित किया जाता है, जिनकी रणनीतियों ने मौलिकता, रचनात्मकता और दृढ़ता के माध्यम से अपने समकक्षों से बेहतर प्रदर्शन किया है।

सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 1994 से अमेरिका की ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका में हर साल प्रकाशित होता है। इसमें 101 देशों, क्षेत्रों और जिलों के केंद्रीय बैंक गवर्नरों को ग्रेड दिया जाता है। इनमें यूरोपीय संघ, पूर्वी कैरेबियाई सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स और सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स शामिल हैं। Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

RBI के 25वें गवर्नर हैं शक्तिकांत दास

शक्तिकांत दास RBI के 25वें गवर्नर हैं। उन्हें G20 सम्मेलन में भारत का शेरपा भी नियुक्त किया गया था। वे 1980 बैच के सेवानिवृत्त IAS अधिकारी हैं। दास के नेतृत्व में RBI ने करीब डेढ़ साल तक ब्याज दरों को स्थिर रखा है। महंगाई पर भी काबू पाया है। इस दौरान देश ने 8% से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर भी हासिल की है।