रायपुर. शासकीय कामकाज को पारदर्शी बनाने और व्यवस्थित करने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज मंत्रालय में ई-आफिस प्रणाली और स्वागतम पोर्टल, मुख्यमंत्री कार्यालय ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया. सीएम साय ने मुख्य सचिव को ई ऑफिस प्रणाली के पेज पर शासन के सभी विभागों में ई ऑफिस प्रणाली लागू करने के निर्देश दिए. बता दें कि ई ऑफिस प्रणाली की शुरुआत पहले सामान्य प्रशासन विभाग में लागू की जा रही है, जिसे क्रमशः सभी विभागों में लागू किया जाएगा.

तय समय सीमा पर होगा समस्याओं का निराकरण

ई-आफिस प्रणाली और स्वागतम पोर्टल सुशासन के क्षेत्र में राज्य सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है. ई-आफिस प्रणाली में आफिस के दस्तावेज डिजिटल किए जाएंगे. दस्तावेज को एक आफिस से दूसरे आफिस में भेजे जाने पर काफी समय लगता है. यह समय बच जाएगा. साथ ही दस्तावेज में हेरफेर किए जाने की आशंका समाप्त हो जाएगी. दस्तावेजों के खोने या गायब होने की दिक्कत नहीं रहेगी. डिजिटल माध्यम में दस्तावेज अधिक सुरक्षित रहेंगे. ई-आफिस सिस्टम आने से फाइलों का तय समय पर निराकरण हो सकेगा. इससे अधिकारियों के कामकाज की मानिटरिंग भी आसान हो सकेगी. आम जनता के लिए भी अपने आवेदनों के निराकरण की स्थिति जानने में आसानी होगी.

मंत्रालय जाने में आम जनता को होगी आसानी

मंत्रालय में प्रवेश के लिए स्वागतम पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन करने पर बिना प्रतीक्षा किए, बिना कतार में लगे, बिना देरी के एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से मिलने के समय की जानकारी मिल जाएगी. इससे आम नागरिकों का काफी समय बच जाएगा. आगंतुकों से संबंधित विवरणों के संधारित हो जाने से मंत्रालय परिसर में सुरक्षा व्यवस्था रखने में भी आसानी होगी.

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा, खाद्य मंत्री दयालदास बघेल, विधायक मोतीलाल साहू, गजेंद्र यादव, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के सचिव पी दयानंद, बसवराजू एस, सुशासन एवं अभिसरण विभाग के सचिव राहुल भगत, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव मुकेश बंसल, अन्बलगन पी उपस्थित रहे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक