हेमंत शर्मा, इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) ने परीक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण सुधार करते हुए कॉपी चेकिंग प्रक्रिया को डिजिटल कर दिया है। अब छात्रों की कॉपियां ऑनलाइन माध्यम से जांची जाएंगी। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक, डॉक्टर अशेष तिवारी ने इस नई व्यवस्था के बारे में विस्तृत जानकारी दी है।

मांडू की प्रसिद्ध खुरसानी इमली को लेकर हाईकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, काटे गए पेड़ के बदले लगाने होंगे 10 गुना पौधे

डीएवीवी की कुलगुरू प्रोफेसर रेनू जैन और रजिस्ट्रार अजय वर्मा की अध्यक्षता में हुई एक अहम बैठक में यह फैसला लिया गया। इस बैठक में यह तय किया गया कि एग्जामिनर्स के पास कॉपियों को स्कैन करके भेजा जाएगा। एग्जामिनर्स सॉफ्टवेयर के जरिए इन कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे, अंक देंगे, और फिर सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिकली उनकी काउंटिंग करेगा। इससे गलतियों में सुधार होगा, और एग्जामिनर्स इसमें आवश्यकतानुसार टिप्पणी भी कर पाएंगे। 

VIDEO: न्यायालय परिसर में पति-पत्नी के बीच छीना-झपटी, इस बात लेकर भिड़े दंपति

ऑनलाइन कॉपी चेक से मिलेगा फायदा

इससे पहले एग्जामिनर्स को कॉपियां कलेक्ट करने और फिर मूल्यांकन के बाद उन्हें विश्वविद्यालय में जमा करने के लिए आना पड़ता था। जिससे ट्रांसपोर्टेशन से जुड़ी कई समस्याएं होती थीं। अब, इस डिजिटल प्रणाली के माध्यम से इन समस्याओं से भी निजात मिलेगी। डॉ. तिवारी ने बताया कि इस प्रक्रिया को जल्द ही लागू किया जाएगा, और इसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया जाएगा। अगले महीने से इसे पूरी तरह से अपनाने की योजना है। इस बदलाव से परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता और सटीकता बढ़ेगी, जो छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए लाभकारी साबित होगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m