पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज राज्य के लिए बड़े निवेश परियोजनाओं का रास्ता साफ किया है क्योंकि सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड, आर.पी.जी., सिफी टेक्नोलॉजीज और जे.एस.डब्ल्यू. ग्रुप जैसी प्रमुख कंपनियों ने राज्य में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की है.


इन उद्योगों के प्रमुखों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने पंजाब में निवेश के व्यापक अवसरों को उजागर किया और राज्य में निवेश करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि देश के तेजी से उभरते औद्योगिक केंद्र के रूप में पंजाब में निवेश करने से उद्यमियों को बहुत लाभ होगा. भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब में संपूर्ण सांस्कृतिक एकता, शांति और सद्भावना है, जो राज्य के सर्वांगीण विकास और खुशहाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अच्छी तरह से जानते हुए कि बिजली विकास के इंजन के रूप में काम करती है, पंजाब सरकार द्वारा आवासीय, वाणिज्यिक या कृषि सहित हर क्षेत्र को निर्बाध बिजली उपलब्ध कराई जा रही है. उन्होंने कंपनी के प्रतिनिधियों से अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए राज्य के इस उद्योग समर्थक माहौल का अधिकतम लाभ उठाने की अपील की, जिसमें बुनियादी ढांचा, निर्बाध बिजली, कुशल मानव संसाधन और बेहतर औद्योगिक और कार्य वातावरण शामिल है.
उद्योगपतियों को पंजाब में निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हुए भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब के औद्योगिक विकास को प्रोत्साहन देने के लिए नए विचारों और नवाचारों के लिए हमेशा तैयार है.


मुख्यमंत्री के साथ बैठक के दौरान सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सी.ई.ओ. दामोदरन सतगोपन ने राज्य के उद्योग समर्थक माहौल और बेहतर प्रशासन का हवाला देते हुए पंजाब में महत्वपूर्ण निवेश करने के संबंध में अपनी कंपनी की गहरी दिलचस्पी व्यक्त की. उन्होंने पंजाब के रणनीतिक लाभ, कुशल मानव संसाधन, बुनियादी ढांचा, और प्रशासनिक पेशेवर व्यवहार को उजागर किया, जो राज्य को फार्मास्यूटिकल उद्योगों के लिए एक प्राथमिकता वाला स्थान बनाता है.

उन्होंने कहा कि यह बैठक एक बड़े साझेदारी की शुरुआत है, जिससे पंजाब की अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा और नए अवसर पैदा होंगे. कंपनी ने राज्य सरकार की उद्योग समर्थक नीतियों के कारण अपने मौजूदा टौंसा प्रोजेक्ट का विस्तार करने में दिलचस्पी दिखाई है. इससे पहले, दामोदरन सतगोपन ने मुख्यमंत्री को बताया कि फार्मा कंपनी का वार्षिक टर्नओवर 48,496 करोड़ रुपये है और वर्तमान में टौंसा, बलाचौर (एस.बी.एस. नगर) और मोहाली (एस.ए.एस. नगर) में परियोजनाएं संचालित हो रही हैं. उन्होंने कहा कि सन फार्मा ब्रांडेड उत्पादों के लिए इन-लाइसेंसिंग, एम एंड ए, और आउट-लाइसेंसिंग गतिविधियों के माध्यम से व्यवसाय का विस्तार करने की इच्छुक है. उन्होंने यह भी कहा कि सन फार्मा विश्व प्रसिद्ध अकादमियों और संस्थानों के साथ संयुक्त उद्यम और अनुसंधान संबंधी साझेदारी स्थापित करना चाहती है.


इस दौरान आर.पी.जी. ग्रुप के वाइस चेयरमैन अनंत गोयनका ने अपने ग्रुप द्वारा राज्य में निवेश करने की इच्छा व्यक्त करते हुए उद्योगपतियों को दरपेश समस्याओं के समाधान के लिए पंजाब में स्थापित सिंगल विंडो सिस्टम की सराहना की. पंजाब में बड़े पैमाने पर निवेश करने की इच्छा व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि सीएट ने पंजाब में बड़े पैमाने पर विस्तार करने की योजनाएं तैयार की हैं क्योंकि राज्य सीएट के विकास के लिए एक आदर्श स्थान है. उन्होंने कहा कि ग्रुप द्वारा पहले ही दक्षिण और पश्चिम में बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है और अब पंजाब की बारी है.


सिफी टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के प्रमुख दिलीप कौल ने कहा कि सिफी टेक्नोलॉजीज ने पहले चरण में मोहाली में एक समर्पित/कैप्टिव डेटा सेंटर स्थापित करने और पंजाब में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ए.आई.) आधारित क्षैतिज डेटा सेंटर में 1500 करोड़ रुपये का निवेश करने का निर्णय लिया है.


इस दौरान जे.एस.डब्ल्यू. ग्रुप ने राज्य में जे.एस.डब्ल्यू स्टील कोटिंग उत्पादों सहित 1600 करोड़ रुपये का और निवेश करने के लिए सहमति व्यक्त की है. जे.एस.डब्ल्यू स्टील कोटेड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के बिजनेस हेड अमरजीत सिंह दहिया और अश्विनी कुमार शर्मा ने मुख्यमंत्री को बताया कि जे.एस.डब्ल्यू. स्टील कोटिंग प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने विस्तार के लिए 1600 करोड़ रुपये की लागत से राजपुरा में मौजूदा प्लांट के साथ सटे 28.17 एकड़ जमीन खरीदी है.